भारतवंशी वित्त मंत्री ऋषि सुनाक ने कहा- जब मैं बच्चा था, तब मेरे साथ भी भेदभाव हुआ

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनाक ने रविवार को कहा कि एक बच्चे के तौर उन्हें भी नस्लीय टिप्पणी का सामना करना पड़ा है। हालांकि, तबसे देश ने काफी प्रगती कर ली है। ब्रिटेन में जन्मे भारतवंशी वित्त मंत्री सुनक ने कहा कि उन्हें तब और बुरा लगता था, जब उनके छोटे भाई-बहनों के सामने उनके साथ ऐसा होता था।

नस्लीय भेदभाव के खिलाफ लंदन में शनिवार को हुए प्रदर्शनों को लेकर उनसे टिप्पणी करने को कहा गया था। सुनक ने स्काई न्यूज से कहा- यह ऐसी चीजें हैं, जो अपने आप हो रही हैं। यह काफी तकलीफदेह है। लेकिन, छोटे भाई-बहनों के सामने और भी बुरा लगता था। मैं उन्हें इससे बचाना चाहता था।

उन्होंने कहा कि वे केवल शब्द थे। लेकिन, ये जिस तरह चुभते थे, उतनी कुछ और नहीं चुभती थी। इसके बारे में कुछ है जो आपके कलेजे को छलनी कर देते हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि लंदन में शनिवार को जिस तरह के हिंसक प्रदर्शन देखे गए वे स्तब्ध करने वाली और घृणित दोनों थी। जो भी इसके लिए दोषी हैं, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

‘यह हमेशा से सहिष्णु देश रहा’

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन हमेशा से खुला और सहिष्णु देश रहा है और हमने जो शनिवार को देखा, वह यह नहीं था। हमेशा एक छोटा अल्पसंख्यक समूह होता है जो पूर्वाग्रह को बनाए रखता है। वास्तव में वे नस्लवादी हैं, लेकिन यह पूरा विवरण नहीं है जो मैं अपने देश के लिए देना चाहूंगा।

ब्रिटेन ने काफी प्रगती की: सुनक

सुनक ने कहा- मुझे लगता है जब मेरे दादा यहां आए थे, तब से अब तक देश और समाज ने काफी प्रगति कर ली है। सुनक कोरोनोवायरस महामारी को लेकर ब्रिटेन की आर्थिक प्रतिक्रिया का नेतृत्व कर रहे हैं। सोमवार से ब्रिटेन में कुछ शर्तों के साथ गैर-जरूरी चीजों के दुकान भी खोल दिए जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनाक ने कहा- जह मेरे दादा यहां आए थे और तब से ब्रिटेन ने काफी प्रगति की है। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30TRKsH

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे