ट्रम्प के बाद अब ब्राजील के राष्ट्रपति ने डब्लूएचओ का साथ छोड़ने की धमकी दी, देश में हर मिनट एक व्यक्ति की मौत हो रही

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्साेनारो ने शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) छोड़ने की धमकी दी है। हाल ही में यूनाइटेड नेशंस (यूएन) की इस एजेंसी ने लेटिन अमेरिकी देशों को चेतावनी दी थी। उसका कहना था कि क्षेत्र में संक्रमण का प्रसार कम करने से पहले लॉकडाउन हटाने में जोखिम है। कुल संक्रमितों के मामले में ब्राजील दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है। यहां लगभग हर मिनट एक व्यक्ति की मौत हो रही है।


लेटिन अमेरिका के सबसे अधिक आबादी वाले देश ब्राजील और मैक्सिको में संक्रमण की दर सबसे ज्यादा है। ब्राजील में यहां पेरू, कोलंबिया, चिली और बोलीविया में भी महामारी रफ्ताार पकड़ रही है। पूरे लेटिन अमेरिका में करीब 11 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

बोल्सोनारो ने कोरोना को साधारण सर्दी-जुकाम बताया था
बोल्सोनारो की तुलना में दूसरे नेताओं ने इस महामारी को ज्यादा गंभीरता से लिया है। उन्होंने मार्च और अप्रैल में सख्त लॉकडाउन लगाया, लेकिन अब भुखमरी और गरीबी की आशंका को देखते हुए लॉकडाउन खोलने पर जोर दे रहे हैं। इससे उलट करीब 100 दिन पहले ही बोल्सोनारो ने इस संक्रमण को मामूली सर्दी-जुकाम बताया था।

मौत के मामले में ब्राजील चौथे स्थान पर
कोरोना से हुई मौतों के मामले में ब्राजील दुनिया में चौथे स्थान पर है। यहां अब तक 35 हजार 47 लोग जान गंवा चुके हैं। 33 हजार 774 मौत के साथ इटली दूसरे और 40 हजार 261 मौतों के साथ ब्रिटेन दूसरे नंबर पर है। वहीं, अमेरिका 1 लाख 11 हजार 390 मौतों के साथ पहले स्थान पर है।

पिछले हफ्ते अमेरिका ने डब्ल्यूएचओ से संबंध खत्म किए थे
पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने डब्ल्यूएचओ से संबंध खत्म करने का ऐलान किया था। उनका कहना था कि डब्ल्यूएचओ कोरोनावायरस के शुरुआती फैलाव को रोकने में नाकाम रहा है। ट्रम्प ने इससे पहले इस एजेंसी की फंडिंग रोक दी थी। उन्होंने आरोप लगाया था कि यह एजेंसी चीन की कठपुतली है। जिसकी वजह से दुनिया में स्वास्थ्य संबंधी संकट खड़ा हो गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (बाएं) ने कोरोनावायरस संक्रमण को मामूली सर्दी-जुकाम बताया था। अब यहां इस बीमारी से हर मिनट एक व्यक्ति की मौत हो रही। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/373913B

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान