अमेरिकी राष्ट्रपति ने रोजगार रिपोर्ट पर बात करने के दौरान कहा- यह जॉर्ज फ्लॉयड के लिए महान दिन; लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ी

अमेरिका में जॉर्ज प्लॉयड की मौत के बाद भड़के प्रदर्शनों को एक बार फिर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भड़का दिया। उन्होंने शुक्रवार को एक रोजगार रिपोर्ट पेश करने के दौरानकहा कि यह जॉर्ज फ्लॉयड के लिए महान दिन है। उम्मीद है, जॉर्ज अभी नीचे देख रहे होंगे और कह रहे होंगे कि हमारे देश में जो कुछ भी हो रहा है वह काफी अच्छा है। यह सभी के लिए महान दिन है। यह समानता के लिहाज से भी देश के लिए महान दिन है। ट्रम्प ने आगे कहा कहा कि हम सबने देखा कि पिछले हफ्ते क्या हुआ। हम आगे ऐसा नहीं होने दे सकते।

ट्रम्प की इन बातों से भ्रम की स्थिति पैदा हो गई और उन्हें लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ी। लोगों का कहना था कि ट्रम्प ने ऐसा कहकर अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड का अपमान किया है। पिछले हफ्ते मिनेपोलिस में एक पुलिस ऑफिसर नेफ्लॉयड की गर्दन घुटनों से 8 मिनट तक दबाई थी। बेहोश होने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था। इसके बाद से वहां पिछले 11 दिने से प्रदर्शन जारी है।

क्यों पैदा हुई भ्रम की स्थिति
ट्रम्प ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में देश की रोजगार की स्थिति को लेकर पेश की गई रिपोर्ट के बारे में बातचीत की। इस रिपोर्ट में मई महीने में देश में रोजगार बढ़ने की बात कही गई थी। इस दौरान अचानक उन्होंने सामाजिक समानता का मुद्दा उठाते हुए फ्लॉयड को लेकर टिप्पणी कर दी। ऐसे में लोग यह समझ नहीं पाएकि ट्रम्प क्या कहना चाहते हैं। वे इस रिपोर्ट से फ्लॉड के खुश होने की बात कह रहे हैं या प्रदर्शनकारियों पर अमेरिकी सरकार की कार्रवाई से।

व्हाइट हाउस ने सफाईदी

व्हाइट हाउस ने ट्रम्प के बयान पर लोगों की ओर से नाराजगी जाहिर करने पर सफाई दी। व्हाइट हाउस के सिनीयर कम्युनिकेशन एडवाइजर बेन विलियम्सन ने ट्वीट किया, ‘‘ राष्ट्रपति ट्रम्पके ‘महान दिन’ वाले बयान को गलत विवादित ढंग से फ्लॉयड की मौत और देश की अर्थव्यवस्था से जुड़ी एक खबरसे जोड़कर देखा गया। व्हाइट हाउस इस तरह का अर्थ निकालने को झूठा करार देता है। राष्ट्रपति की बात सेयह स्पष्ट था कि वे कानून के तहत सभी को मिले समान इंसाफऔर बर्ताव के हक की बात कर रहे थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर पिछले 11 दिनो से प्रदर्शन जारी है। शुक्रवार को कैलिफोर्निया में लोगों ने सड़क पर 8 मिनट 46 सेकेंड लेटकर उन्हें याद किया। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फ्लॉयड से जुड़े एक बयान की भी आलोचना हो रही है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2MyYF23

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस