भारी बहुमत से नेशनल एंथम लॉ बिल पास, चीन की मनाही के बावजूद मनाई गई थियानमेन नरसंहार की बरसी

हॉन्गकॉन्ग विधायिका ने गुरुवार को नेशनल एंथम कानून को भारी बहुमत से पास कर दिया। इस कानून के तहत चीन के राष्ट्रगान का विरोध करने वाले पर आपराधिक कार्रवाई की जाएगी। उसको तीन साल की जेल और जुर्माना भरना पड़ेगा। इसी बीच हॉन्गकॉन्ग में थियानमेन नरसंहार की याद में होने वाले कार्यक्रम पर भी पाबंदी लगा दी गई है। इसके लिए कोरोना फैलने का भी बहाना बनाया है। हालांकि, इसके बावजूद हॉन्गकॉन्ग के लोगों ने कैंडिल मार्च निकालकर बरसी मनाई।

चीन की सरकार ने हाल ही में हॉन्गकॉन्ग में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया है। जिसके चलते चीन के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन करना देशद्रोह माना जाएगा।

पक्ष में 41 और विरोध में एक वोट पड़ा
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक विधान परिषद में एंथमबिल के पक्ष में 41 और विरोध में एक वोट पड़ा। यह कार्यवाही भीद्वेषपूर्ण रही। बिल पेश होने पर लोकतंत्र समर्थकों ने शोर मचाया तो उन्हें बाहर निकाल दिया गया। एक सदस्य ने दुर्गंध वाला स्प्रे छिड़कर कार्यवाही बाधित करने की भी कोशिश की।

1989 में हुआ था थियानमेन नरसंहार
हॉन्गकॉन्गके नागरिक हर साल थियानमेन नरसंहार की बरसी मनाते रहे हैं। वे इस मौके पर कैंडल मार्च निकालते हैं। इस बार लोगों को बरसी मनाने और उन्हें प्रदर्शन करने से रोकने के तीन हजार सुरक्षा कर्मी तैनात कर दिए गए हैं। चीन की राजधानी बीजिंग के थियानमेन स्क्वॉयर पर साल 1989 में लोकतंत्र आंदोलन हुआ था। चीन ने प्रदर्शन को दबाने के लिए लोकतंत्र समर्थकों पर बर्बरतापूर्ण कार्रवाई करते हुए टैंक चढ़ा दिए थे और हजारों लोगों को गोलियों से मरवा दिया था। इस घटना में कितने लोगों की जान गई, इसका आजतक नहीं पता चल सका।

हॉन्गकॉन्गके लोगों ने कहा था कि बरसी जरूर मनाएंगे
हॉन्गकॉन्गके कई लोगों ने पहले ही कहा था कि वे किसी भी तरह थियानमेन नरसंहार की बरसी मनाएंगे। इसके बाद हॉन्गकॉन्ग में कुछ जगहों पर कैंडल मार्च भी निकाले गए। हालांकि, कुछ लोगों को लगता है कि यह आखिरी बार है जब वे बरसी मना रहे हैं। अब आगे थियानमेन स्क्वॉयर की घटना को याद नहीं किया जा सकेगा। नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू होने के बाद इस तरह के आयोजन मुश्किल होंगे। माना जा रहा है कि चीन अब ऐसी घटनाओं से सख्ती से निपटेगा और हांगकांग के लोग जिस आजादी को जीते आ रहे हैं, वह छिन जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हॉन्गकॉन्ग के विक्टोरिया पार्क में थियानमेन नरसंहार की 31 बरसी पर कैंडल मार्च में भाग लेते लोग।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2AGjHc1

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान