अमेरिकी अफसर ने कहा- दुनिया को महामारी में उलझाकर मौके का फायदा उठा रहा चीन, लद्दाख में भारत से सैन्य झड़प इसी साजिश का हिस्सा

अमेरिका ने कहा है कि चीन दुनिया को कोरोनावायरस में उलझाकर मौके का फायदा उठा रहा है। उसने कई मोर्चे खोल दिए हैं। भारत के साथ लद्दाख की गलवान घाटी में जो कुछ हुआ, वो चीन की इसी साजिश का हिस्सा है। यह आरोप डेविड स्टिलवेल ने लगाए हैं। डेविड अमेरिका में पूर्वी एशिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र के सचिव हैं।
बता दें कि 15 जून की रात चीनी सेना ने लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय जवानों पर हमला किया था। झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के भी 43 सैनिक या तो मारे गए या घायल हुए। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी भारतीय सैनिकों की शहादत पर शोक जताया है।

अमेरिका की पैनी नजर
स्टिलवेल ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “भारत और चीन के बीच ताजा विवाद पर अमेरिका पैनी नजर बनाए हुए है। दुनिया महामारी पर काबू पाने में जुटी है। लोगों की जान बचाने की कोशिश हो रही है। लेकिन, चीन इन खराब हालात का भी फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है। क्योंकि, लोगों का ध्यान बंटा हुआ है।”

2015 से जारी हैं चीन की हरकतें
भारत और चीन की हालिया झड़प पर स्टिलवेल ने कहा, “2015 में जिनपिंग पहली बार भारत गए थे। इसके बाद डोकलाम हुआ। वहां भी इसी तरह का विवाद था। इसके बाद लद्दाख हुआ। हम हालात पर करीबी नजर रख रहे हैं। हालांकि, चीन से हमारी इस बारे ज्यादा बात नहीं हुई।”

पोम्पियो ने शोक जताया
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने लद्दाख में शहीद भारतीय सैनिकों पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने शुक्रवार को इस बारे में एक ट्वीट किया। कहा, ‘‘हम चीन के साथ हुए हालिया विवाद में भारतीय सैनिकों की शहादत पर संवेदना व्यक्त करते हैं। हम उन सैनिकों को हमेशा याद रखेंगे, जिनके परिवार और करीबी शोक में डूबे हैं।’’



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डेविड स्टिलवेल पूर्वी एशिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र के अमेरिकी सेक्रेटरी है। उनके मुताबिक, डोकलाम के बाद चीन ने लद्दाख में भी सीमा विवाद भड़काया। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3efzy0p

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान