ट्रम्प ने माइक्रोसॉफ्ट के कॉन्ट्रैक्ट को रोकने की मांग वाले ट्वीट को रीट्वीट किया, कंपनी ने नई तकनीक बेचने से इनकार किया था

माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को अमेरिकी पुलिस विभाग को फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी बेचने से इनकार कर दिया। इसके बाद ट्रम्प प्रशासन के पूर्व नेशनल इंटेलिजेंस के प्रमुख रिचर्ड ग्रेनेल ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को टैग करते हुए ट्वीट किया- उन्होंने टेक्नोलॉजी नहीं बेची है। इस कारण कंपनी के संघीय सरकार के साथ वाले कॉन्ट्रैक्ट को रोक देना चाहिए। राष्ट्रपति ट्रम्पने इस ट्वीट को रीट्वीट किया है।

माइक्रोसॉफ्ट के प्रेसीडेंट ब्रैड स्मिथ ने गुरुवार को कहा था कि विवादास्पद कानून को नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय कानून बनने तक वे फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी नहीं बेचेंगे। घोषणा के तुरंत बाद ग्रेनेल ने ट्वीट कर कंपनी का कॉन्ट्रैक्ट रोके जाने की बात कही।

अमेजन ने टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर 1 साल का बैन लगाया

वहीं, अमेजन ने बुधवार को पुलिस पर फेशियल रिकग्निशन सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल पर एक साल का बैन लगा दिया है। एक सिविल राइट्स एडवोकेट ने सर्विलांस टेक्नोलॉजी में संभावित नस्लीय पक्षपात के बारे में चिंता जताई थी।

आईबीएम भीसॉफ्टवेयर के इस्तेमाल पर रोक लगा चुकी है

इससे पहले आईबीएम भी अपने ‘मास सर्विलांस या नस्लीय प्रोफाइलिंग’ के लिए अपने फेशियल रिकग्निशन सॉफ्टवेयर के इस तरह के इस्तेमाल पर रोक लगा चुकी है। 25 मई को पुलिस हिरासत में हुई जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर कंपनी पर प्रतिक्रिया देने के बढ़ते दबाव के बाद यह फैसला लिया गया।

ट्रम्प का यह ट्वीट इसलिए अहम है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल जॉइंट इंटरप्राइजेज डिफेंस इंफ्रास्ट्रक्टर (जेडी) के 10 बिलियन डॉलर (करीब 70,840 करोड़ रु.) का क्लाउड कंप्यूटिंग कॉन्ट्रैक्ट अमेजन से जीता था। अमेजन ने आरोप लगाया था कि कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस के साथ ट्रम्प के व्यक्तिगत टकराव के चलतेकॉन्ट्रैक्ट उन्हें नहीं दिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने पूर्व नेशनल इंटेलिजेंस के प्रमुख रिचर्ड ग्रेनेल के ट्वीट को रीट्वीट किया। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fgSVGd

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस