ट्रम्प आज पुलिस रिफॉर्म के एक आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे, अश्वेत व्यक्ति फ्लॉयड और ब्रुक्स की हत्या के बाद कानून बनाने की मांग तेज

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि वे मंगलवार को पुलिस रिफॉर्म को लेकर एक आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे। 25 मई को अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद से प्रदर्शनकारी पुलिस कीक्रूरता और नस्लवाद के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि हम देश में बेहतर कानून-व्यवस्था चाहते हैं। हम चाहते हैं कि यहां सभी को बराबर न्याय मिले। व्हाइट हाउस ने भी सोमवार को ट्वीट किया- राष्ट्रपति हर तरह से इस कानून के पक्ष में हैं। इस कानून के आने से पुलिस अफसरों के व्यवहारऔर गलत बर्ताव की शिकायतों को सार्वजनिक करना पड़ेगा। पहले इसे गुप्त रखा जाता था।

हमें पुलिस पर बिल्कुल भरोसा नहीं: ब्रुक्स के रिश्तेदार

जॉर्जिया में 12 जून को एक 27 वर्षीय अफ्रीकी-अमेरिकी रेशर्ड ब्रुक्स की एक पुलिस अधिकारी ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद पुलिस रिफॉर्म को लेकर मांग और तेज हो गई। इस घटना के बाद अटलांटा में लोग सड़कों पर उतर आए। ब्रुक्स के रिश्तेदार ने सोमवार को कहा कि पुलिस परहमारा भरोसा बिल्कुल खत्म हो गया है। यह तभी बदल सकता है, जब पुलिस विभाग में कोई बड़ा बदलाव किया जाए।

ट्रम्प ने ब्रुक्स मामले को लेकर सोमवार को कहा कि यह घटना बहुत ही परेशान करने वाला है। यह बेहद भयावह स्थिति है। मैं काफी करीब से इस पर नजर रख रहा हूं।

ब्रुक्स को गोली मारने वालापुलिस अफसर बर्खास्त

फ्युल्टन काउंटी मेडिकल एक्जामिनर के ऑफिस ने रविवार को कहा कि ब्रुक्स को पुलिस ने दो गोली मारी थी। इसके बाद उसका ऑर्गन फेल हो गया था, जिससे उसकी मौत हो गई। जिस पुलिस अफसर ने उसे गोली मारी थी, उसे बर्खास्त कर दिया गया। वहीं, दूसरे पुलिस अफसर को प्रशासनिक ड्यूटी में भेज दिया गया।

घटना के बाद अटलांटा पुलिस चीफ का इस्तीफा

जॉर्जिया ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के मुताबिक, घटना 12 जून की है। रेशर्ड ब्रूक्स पार्किंग में कार में सो रहा था। पुलिस अफसरों को वह नशे में लगा। पूछताछ के दौरान उसकी पुलिस से झड़प हो गई। ब्रूक्स एक अफसर की टेजर (छोटी गन) छीनकर भागा। दूसरे अफसर ने उसका पीछा किया। इतने में ब्रूक्स पलटा और उसने अफसर पर टेजर तान दी। तभी अफसर ने उस पर गोली चला दी थी।इस घटना के बाद अटलांटा के पुलिस चीफ ने इस्तीफा दे दिया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ट्रम्प ने सोमवार को व्हाइट हाउस में कहा कि हम देश में बेहतर कानून-व्यवस्था चाहते हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2AEqbsu

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस