लंदन में प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प, प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा- विरोध करने वालों ने ही प्रदर्शन का गला घोंट दिया

अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की अमेरिका में हुई मौत के विरोध में दुनियाभर में प्रदर्शन हो रहे हैं। रविवार को सेंट्रल लंदन में लोगों ने अश्वेतों के समर्थन में प्रदर्शन किया। इस दौरान उनकी पुलिस से झड़प हो गई। इसके बाद लंदन के वेस्टमिंस्टर डिस्ट्रिक्ट में कर्फ्यू लागू कर दिया गया।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस प्रदर्शन के तरीके पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने रविवार को ट्वीट किया, ‘‘लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का हक है, लेकिन पुलिस पर हमला करने का नहीं। विरोध जताने वालों ने इन प्रदर्शनों का दम घोंट दिया है। वे अपने मकसद को पूरा नहीं करते। जो भी हिंसा के लिए जिम्मेदार हैं उन पर कार्रवाई होगी।’’

लंदन में मानव तस्कर की मूर्ति तोड़कर नदी में फेंकी
लंदन में रविवार को प्रदर्शनकारियों ने 17वीं सदी के ब्रिटिश मानव तस्कर (स्लेव ट्रेडर) एडवर्ड कॉल्स्टन की मूर्ति तोड़ दी और इसे नदी में फेंक दिया। इससे पहले मूर्ति के गले पर ठीक वैसे ही पैर रखा गया, जैसे फ्लॉयड की गर्दन पर पुलिसवाले ने रखा था। यह मूर्ति ब्रिस्टल में लगाई गई थी। कॉल्स्टन 17वीं शताब्दी में अफ्रीकी लोगों को अमेरिका और दूसरे देशों में बेचता था। हालांकि, बाद में वह भलाई के काम करने लगा, जिससे उसे समाज में सम्मानित दर्जा हासिल हुआ।

लंदन में एडवर्ड कोल्सटन की मूर्ति को रस्सियों से बांधकर नदी में गिराते प्रदर्शनकारी

ट्रम्प ने नेशनल गार्ड्स हटाने का आदेश दिया
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को वॉशिंगटन से नेशनल गार्ड्स को हटाने का आदेश जारी कर दिया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैंने अभी-अभी नेशनल गार्ड्स को वॉशिंगटन से वापस आने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है। अब सबकुछ सही ढंग से नियंत्रण में है। वे घर जा रहे हैं लेकिन, जरूरत पड़ने पर तुरंत वापस भी आ सकते हैं।’’ नेशनल गार्ड्स हटाए जाने के बावजूद यहां प्रदर्शन शांति से हो रहे हैं। नेशनल गार्ड्स अमेरिकी सेना की रिजर्व विंग है।

मिनेपोलिस में पुलिस विभाग खत्म करने की योजना
अमेरिका की मिनेपोलिस नगर परिषद आने वाले महीनों में पुलिस विभाग को खत्म कर सकता है। सिटी पार्क में रविवार को परिषद सदस्यों की बैठक हुई। इसमें सुरक्षा का नया मॉडल तैयार करने का प्रस्ताव रखा गया। इस दौरान सदस्यों ने कहा कि दशकों की कोशिशों के बावजूद साबित हो गया है कि मिनेपोलिस पुलिस नहीं सुधर सकती। हम शहर में पुलिसिंग व्यवस्था को खत्म करने की योजना बना रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सेंट्रल लंदन में रविवार को अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड के समर्थन में विरोध कर रहे लोगों को रोकते पुलिसकर्मी। यहां पर अमेरिकी दूतावास के सामने और कई दूसरे स्थानों पर लोगों ने प्रदर्शन किए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2UiG7HC

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे