फ्रांस में जलते अपार्टमेंट से 2 बच्चे 40 फीट नीचे कूदे, लोगों ने उन्हें हाथों में झेल लिया, दोनों की जान बच गई

फ्रांस के ग्रेनोबल शहर में एक जलते अपार्टमेंट में 40 फिट की ऊंचाई पर फंसे दो बच्चों को जिंदा बचा लिया गया। इनमें से एक की उम्र 3 साल और दूसरे की 10 साल है। उन्हेंमाता-पिता कमरे में बंद करके बाहर चले गए थे। इस बीच कुछ लोग उनकी चीखसुनकर अपार्टमेंट के नीचे पहुंचे और उन्हें कूदने को कहा। जैसे ही बच्चे ऊपर से कूदे, नीचे मुस्तैद लोगों ने उन्हें सावधानी से लपक लिया।

दोनों बच्चे अपार्टमेंट की तीसरी मंजिल के एक फ्लैट में खड़े होकर रो रहे थे। इनमें से एक कह रहा था, ‘‘हमारे पास बाहर जाने के लिए चाबियां नहीं हैं।’’ इस घटना के कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं। यूजर्स बच्चों को बचाने वालों की तारीफ कर रहे हैं।

बच्चों की चिल्लाने की आवाज सुनकर लोग पहुंचे

बच्चों को बचाने वालों में शामिल रहे 25 साल के छात्र अतौमनी वालिद ने मीडिया से कहा, ‘‘मैं बच्चों की चीख सुनकरउन्हें बचाने पहुंचा। तब तक वहां कुछ और लोग भी पहुंच गए। सब ने मिलकर बच्चों को बचाने की तैयारी शुरू कर दी। उस समय अपार्टमेंट में आग लगी थी। बच्चों के फ्लैट की खिड़की से धुआं निकल रहा था। वे काफी डरे हुए थे औरनीचे खड़े लोगों से मदद मांग रहे थे। पहले बड़े बच्चे ने अपने छोटे भाई को खिड़की से नीचे फेंका, इसके बाद वह खुद भी वहां से कूद गया। दोनों को नीचे खड़े लोगों ने कैच कर लिया।’’

बचाने वाले दो लोगों के हाथ फ्रैक्चर
बच्चों को बचाने वाले दो लोगों के बाजू बच्चों को कैच करने से फ्रैक्चर होगए। बचाने वाले दोनों युवकों और दोनों बच्चों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया।जहां उनका इलाज किया गया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, बच्चों को गिरने से कोई चोट नहीं आई। हालांकि, धुएं की वजह से उन्हें कुछ तकलीफ होने की बात कही जा रही है। अपार्टमेंट में आग लगने के कारणों की जांच शुरू कर दी गई है। दोनों बच्चों के माता-पिता उन्हें घर में बंद क्यों कर गए थे, इसका भी पता लगाया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अपार्टमेंट में आग लगी तो वहां फंसे दोनों बच्चों को लोगों ने नीचे कूदने के लिए कहा। बड़े बच्चे ने पहले छोटे बच्चे को नीचे फेंका फिर खुद कूद गया।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2WKSlcY

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान