इटली के एक गांव में आठ साल बाद किलकारी गूंजी; यहां जनसंख्या अब 28 से बढ़कर 29 हुई, बच्चे का नाम डेनिस रखा गया

इटली के छोटे से गांव मोरटेरोन में 8 साल बाद किसी बच्चे का जन्म हुआ है। अब यहां की आबादी 29 लोगों की हो गई है। रविवार को पैदा हुए इस बच्चे का नाम डेनिस रखा गया है। डेनिस का जन्म लेको के एलेसांद्रोमैनजोनी अस्पताल में हुआ। जन्म के समय उसका वजन 2.6 किग्रा था। डेनिस के मां की सारा और पिता मातेओहैं। इन्होंने अपने बच्चे के जन्म के बाद इटालियन परंपरा के मुताबिक, घर के दरवाजे पर रिबन लगाकर बच्चे के जन्म की जानकारी दी। यहां लड़के के पैदा होने पर दरवाजे पर नीले रंग और लड़की के जन्म पर गुलाबी रंग का रिबन लगाने का रिवाज है।

मोरटेरोन को इसकी सबसे कम आबादी की वजह से इटली के सबसे छोटे गांव का दर्जा मिला हुआ है। मोरेटेरोन की मेयर एंटोनेला इनवेरनिजी ने बच्चे के जन्म पर कहा कि यह हमारे पूरी कम्युनिटी के लिए जश्न की बात की बात है। फिलहाल गांव में कोई और दूसरी महिला गर्भवती नहीं है।

बच्चे की मां ने कहा- महामारी में प्रेग्नेंट होना आसान नहीं था

डेनिस की मांसारा के मुताबिक, महामारी के दौरान प्रेग्नेंट होना आसान नहीं था। हम कहीं भी आ-जा नहीं सकते थे और न ही अपने किसी करीबी से मिल सकते थे। अस्पताल से लौटने के बाद गांव में बच्चे के जन्म की खुशी मनाएंगे। मेरे बच्चे के जन्म से मेरे गांव में रहने वाले लोग बढ़े हैं, हालांकि यह मामूली इजाफा है।इटली में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। लोम्बार्डी क्षेत्र भी संक्रमण की चपेट में है। हालांकि, मोरटेरोन गांव में इसका असर काफी कम है।

इटली में जन्म दर काफी कम हो चुकीहै

2019 में लगातार 5वें साल इटली में जन्मदर मृत्युदर से कम रही। यहां पिछले साल 4 लाख 35 हजार बच्चे पैदा हुए। यह 2018 के मुकाबले 5 हजार कम था। 1918 के बाद यह पहला मौका था जब इटली में जन्मदर में इतनी ज्यादा कमी देखी गई। इटली में आबादी का यह संकट उसकी अर्थव्यवस्था के लिए भी चिंताजनक है। देश में बुजुर्गों की संख्या बढ़ रही है और काम करने वाले लोग कम हो रहे हैं। प्रधानमंत्री सर्जियोमातारेला भी इस पर अपनी चिंता जता चुके हैं।

ये खबरें भी पढ़ें:

1.5G इक्विपमेंट टेंडर:टेलीकॉम इटालिया ने चीनी कंपनी हुवावे को दिखाया बाहर का रास्ता, ब्राजील और इटली में नेटवर्क बनाने की थी तैयारी

2.कोरोना इफ़ेक्ट:अब 31 मई 2021 तक पूरा होगा धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोपवे, केबिन सिस्टम अभी इटली से आना है



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इटली के मोरटेरोन गांव में बच्चे के जन्म के बाद रिबन लगाया गया। यहां लड़के के जन्म पर नीले और लड़की के जन्म पर गुलाबी रिबन लगाने का रिवाज है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2CAsj5v

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस