पार्टनर को मिस कर रहे हैं तो रिलेशनशिप में उत्साह लाएं, बातचीत करें; परेशानियों को लेकर खुलकर चर्चा करें

जैसिका ग्रोस. कोरोनावायरस के कारण कई कपल जिंदगी में पहली बार सबसे ज्यादा वक्त एक-दूसरे के साथ गुजार रहे हैं। अब एक साथ 24 घंटे और7 दिन गुजारने का मतलब है आपस में कोई सवाल-जवाब या साझा करने के लिए कोई कहानियां न होना। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ कनेक्ट रहना या रिलेशनशिप में उत्साह बनाए रखना भी एक चुनौती की तरह बन गया है। इन हालात का सामना दुनियाभर में कई कपल्स कर रहे हैं।

अपने पार्टनर के करीब से एक सहकर्मी की तरह गुजर जाना काफी दुखदायी होता है। आप दोनों साथ में पूरा दिन गुजारने के कारण एक-दूसरे की हर एक गतिविधियां जानते हैं, आप सवाल नहीं कर सकते, क्योंकि जवाब आप पहले से ही जानते हैं। रिलेशनशिप की इन परेशानियों से उबरने के लिए दो थैरेपिस्ट और एक लेखक सलाह दे रहे हैं।

उत्साह पैदा करें
"हाउ नॉट टू हेट योर हस्बैंड आफ्टर किड्स" की लेखक जैंसी डन के मुताबिक, हो सकता है कि क्वारैंटाइन के दौर में यह मुश्किल लगे पर "रिसर्च बताती है कि नई चीजें रोमांटिक रिलेशनशिप को बेहतर बना सकती हैं। डन एक प्रयोग के बारे में बताती हैं।

इस प्रयोग में 50 कपल्स को 4 हफ्तों तक 90 मिनट की रोमांचक गतिविधियों के लिए तैयार किया गया। 51 लोगों के इस कंट्रोल ग्रुप में कोई भी हस्तक्षेप नहीं था। इस दौरान नई एक्टिविटीज करने वाले कपल रिलेशनशिप को लेकर ज्यादा संतुष्ट नजर आए। इतना ही नहीं वे 4 हफ्तों का समय खत्म होने का बाद भी वे 4 महीनों तक काफी संतुष्ट रहे।

अब जब आप घर से कम बाहर निकल पा रहे हैं तो ऐसा क्या करें जिससे उत्साह बढ़े। कपल इस दौरान भविष्य को लेकर प्लानिंग कर सकते हैं। दोनों साथ बैठकर आने वाले वैकेशन के बारे में सोचें। आप यह जानते हैं कि अभी कहीं भी जाना मुमकिन नहीं है, लेकिन इस तरह से आपको साथ में कुछ करने के लिए नई एक्टिविटी मिलेगी।

साथ वक्त बिताने के लिए कोई मकसद होना चाहिए
मेंटल हेल्थ काउंसलर वेल ओकेराई के मुताबिक, जब अकेले वक्त मिलना मुश्किल हो तो कुछ तरीकों से दिन के 30 मिनट खास बनाए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए बच्चों को जल्दी खाना खिलाकर आप बैकयार्ड में अपने लिए सोलो पिकनिक का आयोजन करें। वेल के अनुसार, साथ में कोई शो देखना भी अच्छा है।

खुलकर बात करें
फैमिली और मैरिज थैरेपिस्ट सिनैड स्मिथ बताती हैं कि महामारी के कारण कई लोग अस्पष्ट नुकसान महसूस कर रहे हैं। हमारे जीवन के कई हिस्से बिना हमारी मर्जी के बदल दिए गए और हो सकता है कि हमें इसे लेकर दुख हो रहा हो। कुछ लोग पार्टनर्स को यह नहीं बताना चाहते कि वे कैसा महसूस कर रहे हैं। क्योंकि वे उनका बोझ और तनाव नहीं बढ़ाना चाहते। स्मिथ के अनुसार, अगर आप ईमानदारी से इन फीलिंग्स को शेयर नहीं करेंगे तो आपको अलगाव महसूस होगा।

वेल के मुताबिक, अगर आपका पार्टनर इन बदलावों के कारण हुई चिंता को लेकर आपके पास आता है तो आप उसे सुधारने की कोशिश कर सकते हैं। आप एक कपल के तौर पर बिताए मुश्किल वक्त के बारे में बात कर सकते हैं। बातचीत के दौरान उन्हें बताएं कि आप दोनों ने मुश्किल दौर का सामना कैसे किया था। एक लंबे दिन के अंत में 5 मिनट का स्नेह लंबे रास्ते के लिए तैयार कर सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
If you are missing your partner by staying together, then bring excitement in the relationship


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZioNVW

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान