अमेरिका ने चीन के अफसरों पर वीजा प्रतिबंध लगाए; तिब्बत में विदेशियों की एंट्री रोकने के बाद यह कदम उठाया

अमेरिका ने चीन के कुछ अफसरों पर वीजा प्रतिबंध लगाए हैं।विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने यह जानकारी दी। पोम्पिओ ने कहा- हमने तिब्बत के लिए विशेष अमेरिकी कानून के तहत यह प्रतिबंध लगाए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, 'आज मैंने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के अफसरों के वीजा पर प्रतिबंध का ऐलान किया। ये अफसर दूसरे देशों के लोगों को तिब्बत पहुंचने से रोकने में शामिल थे।"

पोम्पियो ने कहा- चीन अमेरिकी डिप्लोमैट्स, अफसरों, पत्रकारों और टूरिस्ट्स को तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र (टीएआर) और वहां के दूसरे इलाकों तक नहीं जाने दे रहा। हमारे देश में चीन के लोगों औरअफसरों पर को कहीं भी जाने की छूट है।

अमन बहाली के लिए तिब्बत जरूरी

उन्होंने कहा- चीनी अफसर तिब्बत में दूसरे देशों के लोगों के पहुंचने की नीतियां बनाते हैं और इन्हें लागू करते हैं। तिब्बत में वहां पहुंचना अहम है।क्योंकि वहां मानवाधिकारों का हनन होता है।

तिब्बती लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान

पोम्पियो ने कहा- अमेरिका तिब्बत के लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान करता है। वहां उनका ही शासन होना चाहिए। वहां की धार्मिक, सांस्कृतिक और भाषा की पहचान बचाई जानी चाहिए। यह तय किया जाएगा कि अमेरिकी लोग तिब्बत और चीन के सभी हिस्सों में जा सकें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने मंगलवर को कहा है कि चीन तिब्बत के लोगों के मानवाधिकारों का हनन कर रहा है। वह दूसरे देशों के लोगों को वहां जाने से रोक रहा है।(फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iF5uxz

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस