इमरान सरकार ने चीन के बीगो प्लेटफॉर्म को बैन किया, टिकटॉक को भी ऐसा ही करने की धमकी दी

पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी (पीटीए) ने चीन के लाइव स्ट्रीमिंग ऐप बीगो को ब्लॉक कर दिया है। इसके अलावा भारत के बाद अब पाकिस्तान में भी चीन के सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक को बैन किया जा सकता है। यह जानकारी पीटीए ने दी है। आरोप है कि इन दोनों ऐप्स के जरिए मुल्क में अश्लीलता फैलाई जा रही है और यह देश के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

मीडिया को जारी किया बयान
भारत में पिछले महीने टिकटॉक समेत चीन के 59 ऐप्स पर बैन लगाया गया था। इसके बाद से ही पाकिस्तान में भी इस तरह की मांग उठ रही थी। पीटीए ने सोमवार रात इस बारे में एक बयान जारी किया। इसमें कहा गया- चीनी ऐप्स के जरिए देश में अनैतिकता और अश्लीलता फैलाई जा रही है। इसके खतरनाक नतीजे हो सकते हैं। समाज के कई तबकों ने इन ऐप्स पर बैन की मांग की है। टिकटॉक और बीगो को लेकर नाराजगी बेहद ज्यादा हो चुकी है।

युवाओं को खतरा
पाकिस्तान के कई सामाजिक संगठनों ने पीटीए को चिट्ठी लिखकर इन ऐप्स पर बैन की मांग की थी। इस पर विचार के बाद पीटीए ने बयान जारी किया। कहा- हमें कई तरह की शिकायतें मिली हैं। इस तरह के ऐप्स का सोसायटी पर निगेटिव असर हो रहा है। सबसे बड़ी फिक्र युवाओं को लेकर है। वे इन ऐप्स की वजह से गुमराह हो रहे हैं। इन कंपनियों को पाकिस्तान के कानून के हिसाब से काम करना होगा। नहीं ये इन्हें बैन किया जाएगा। पाकिस्तान सरकार पबजी गेम एप्लीकेशन को भी बंद कर चुकी है।

खतरे में पड़ गई थी सरकार
कुछ महीने पहले पाकिस्तान की दो टिकटॉक स्टार हरीम शाह और संदल खटक के वीडियो वायरल हुए थे। इनमें वो प्रधानमंत्री इमरान और कुछ मंत्रियों के साथ नजर आईं थीं। तब इन मंत्रियों का काफी विरोध हुआ था। मीडिया में कई दिनों तक मुद्दा छाया रहा था। आरोप है कि मामले को ठंडा करने के लिए इन लड़कियों को कनाडा भेज दिया गया। अब उन्होंने वहां की नागरिकता के लिए आवेदन दिया है।

टिकटॉक से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं...
1. अमेरिका में टिक टॉक समेत सभी चाइनीज ऐप बैन हो सकते हैं, विदेश मंत्री पोम्पियो ने कहा- इस पर गंभीरता से सोच रहे
2. भारत ने जिन ऐप्स पर बैन लगाया, उनमें 20 से ज्यादा यूटिलिटी टूल; इन्हीं से होता था पूरा मोबाइल मैनेजमेंट और एंटरटेनमेंट



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान में टिकटॉक पर अश्लीलता फैलाने के आरोप लगते रहे हैं। यहां इसके करीब1.18 करोड़ यूजर है। (प्रतीकात्मक)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2WEH2TP

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस