सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच 13 घंटे से मुठभेड़ जारी, शॉपिंग मॉल भी घेरा; अब तक 21 लोगों की जान गई

अफगानिस्तान के जलालाबाद शहर की जेल में हुए हमले में 21 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 43 घायल हो गए हैं। रविवार शाम को शुरू हुआ हमला अभी भी जारी है। गवर्नर के प्रवक्ता अत्ताउल्लाह खोग्यानी ने टोलो न्यूज को बताया कि इतने लंबे समय तक मुठभेड़ इसलिए जारी रही है, क्योंकि आतंकियों ने शॉपिंग मॉल को भी घेर लिया है।

खबर लिखे जाने तक सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ के 13 घंटे हो चुके थे। खोग्यानी ने बताया कि अब तक तीन आतंकी मारे गए हैं। आतंकी जलालाबाद जेल और पास के एक मॉल में सुरक्षाबलों के साथ जूझ रहे हैं। जलालाबाद में एक अफगान कमांडो ने कहा कि हमलावरों की संख्या बीस से ज्यादा हो सकती है।

जेल में 1,700 से ज्यादा कैदी

सूत्रों के मुताबिक, जेल के अंदर झड़प अभी भी जारी है। जेल से भागे 700 कैदियों को फिर से पकड़ लिया गया है। जेल में 1,700 से ज्यादा कैदी हैं। उनमें से ज्यादातर तालिबान और आईएस के आतंकी हैं।

रविवार को शुरू हुआ हमला
टोलो न्यूज के मुताबिक, रविवार शाम 6.44 बजे जेल के एंट्री गेट पर आत्मघाती हमलावर ने कार में धमाका किया। रिपोर्ट के मुताबिक, जेल की ऊपरी मंजिल पर आतंकी दाखिल हो गए थे। इसके बाद फायरिंग की आवाजें भी सुनी गईं। अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय ने इन रिपोर्ट्स की पुष्टि की है, पर इससे ज्यादा कोई जानकारी नहीं दी। नंगरहार प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता ने कहा- हमलावरों ने जेल के पास बने बाजार में पोजिशन ले रखी थी। इसी दौरान उन्होंने सुरक्षाबलों पर हमला किया।

लगातार हो रहे हैं आत्मघाती हमले
अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत नंगरहार में ऐसे हमले होते रहते हैं। अधिकांश हमलों की जिम्मेदारी कट्टरपंथी इस्लामिक ग्रुप आईएस ही लेता है। उधर, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने न्यूज एजेंसी एएफपी से कहा- यह हमला हमने नहीं किया। हमारे मुजाहिदीन को ऐसे हमले करने की इजाजत अभी तक नहीं दी गई है।

ये भी पढ़ें

जलालाबाद जेल के गेट पर सुसाइड बॉम्बर ने कार ब्लास्ट किया, एक की मौत; जेल के भीतर से फायरिंग की आवाजें भी सुनी गईं

माता-पिता की हत्या के बाद 16 साल की अफगानी लड़की ने एके-47 से तालिबान के 2 आतंकियों को मार गिराया, कई भागने पर मजबूर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पूर्वोत्तर अफगान के शहर जलालाबाद के पास तैनात सुरक्षाबल। यहां हमला आतंकी संगठन इस्लामिक संगठन के आतंकियों ने किया।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31aFkeg

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान