स्पेसएक्स ड्रैगन ने अंतरिक्ष से धरती का सफर करीब 19 घंटे में पूरा किया, प्रोटोकॉल के तहत मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रहेंगे दोनों एस्ट्रोनॉट्स

अमेरिकी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल भारतीय समयानुसार सोमवार रात 12 बजकर 18 मिनट पर धरती पर पहुंच गया। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से धरती तक का सफर तय करने में इसे करीब 19 घंटे लगे। 45 साल बाद अमेरिका के किसी स्पेसक्राफ्ट ने समुद्री सतह पर लैंडिंग की। तस्वीरों में देखिए स्पेसएक्स ड्रैग्रन कू के अंतरिक्ष से धरती तक लौटने का सफर।

अंतरिक्ष से वापस लौटने के बाद एस्ट्रोनॉट डगहस हर्ले ने हाथ हिलाकर खुशी का इजहार किया। उनके साथ इस मिशन में शामिल रहे रॉबर्ट बेनकेन मास्क लगाए नजर आए।
इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से स्पेसएक्स रविवार सुबह 5.15 बजे रवाना हुआ। लैंडिंग के लिए चुने गए फ्लोरिडा के पास इसायस साइक्लोन की चेतावनी के बाद भी इसने सफर जारी रखा।
इस कैप्सूल में सवार एस्ट्रोनॉट रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले ने धरती की ओर वापस लौटते वक्त अपनी कई तस्वीरें भेजीं।
स्पेसएक्स ड्रैगन 560 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से धरती के वायुमंडल में दाखिल हुआ। इस दौरान इसके बाहरी हिस्से का तापमान 1900 डिग्री तक पहुंच गया।
डगलस हर्ले ने रेडियो पर बातचीत करते हुए कहा, ‘यह वास्तव में हमारे लिए सम्मान की बात है।’ हालांकि, इसके बाद उनसे रेडियो संपर्क टूट गया था।
लैंडिंग के तुरंत बाद किनारे पर इंतजार कर रही नासा की टीम बोट के जरिए ड्रैगन कैप्सूल तक पहुंची। लैडिंग में इस्तेमाल किए गए पैराशूट समुद्री सतह पर तैरते नजर आ रहे हैं।
स्पेसएक्स की तरफ आती हुई बोट की फोटो विंडो से ली गई है। स्पेसक्राफ्ट में बैठे क्रू मेंबर्स अपनी ओर बढ़ती टीम पर नजर रख रहे थे।
कुछ इस तरह से बोट के करीब पहुंची नासा की टीम। पूरी पड़ताल के बाद स्पेसक्राफ्ट को निकालने का काम शुरू हुआ।
समुद्री सतह पर तैरते स्पेसएक्स ड्रैगन को कुछ इस तरह से क्रेन की मदद से बाहर निकाल कर एक बड़ी बोट पर रखा गया।
स्पेसक्राफ्ट खुलने पर दोनों एस्ट्रोनॉट सुरक्षित नजर आए। धरती पर 63 दिन बाद वापसी के बाद की उनकी यह पहली फोटो है।
सुरक्षित लैंडिंग कर किनारे तक पहुंचने के बाद लोगों का अभिवादन करते एस्ट्रोनॉट बेनकेन और हर्ले।
दोनों एस्ट्रोनॉट्स को एक हेलिकॉप्टर के जरिए नासा के केंद्र ले जाया गया। अभी कुछ दिनों तक इन्हें प्रोटोकॉल के तहत मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चार पैराशूट के जरिए स्पेसएक्स ने मैक्सिको की खाड़ी में लैंडिंग की। एस्ट्रोनॉट्स को लाने के लिए नासा की टीम यहां पहले से तैनात थी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XiCYsv

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस