अमेरिका में लुसियाना के तट से टकराया लाउरा तूफान, 240 किमी प्रतिघंटे की हवाएं चलीं; करीब दो लाख घरों में बिजली बंद

अमेरिका के लुसियाना और टेक्सॉस में जबरदस्त तूफान आया है। लाउरा नाम के इस तूफान की वजह से यहां 240 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) ने राज्य के कई हिस्सों बेहद भारी बारिश और बाढ़ का अलर्ट जारी किया। करीब एक लाख 90 हजार घरों में इस वक्त बिजली नहीं है। इसे कैटेगरी 4 का तूफान बताया गया है जो भयानक तबाही मचा सकता है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लुसियाना और टेक्सॉस के लोगों से अपील में कहा कि वो लोकल एडमिनिस्ट्रेशन की हर सलाह मानें। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लुसियाना में यह 1856 (164 साल बाद) के बाद सबसे ताकतवर तूफान है।

5 लाख लोगों का पलायन
बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लुसियाना और टेक्सॉस के करीब पांच लाख लोग अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। लाउरा लुसियाना के कैमरॉन जिले के तट से टकराया। इसके पहले ही यहां बेहद तूफानी रफ्तार से हवाएं चलना शुरू हो गई थीं। एनएचसी ने कहा- अगर अब भी कोई तूफान की जद में आने वाले इलाके में है तो सावधानी रखे। खिड़की और दरवाजों से दूर रहें। टेबल या किसी मजबूत चीज की ओट में रहें। गद्दे, कंबल या तकिए से सिर और बाकी शरीर को ढंकने की कोशिश करें।

बिजली की दिक्कत
लुसियाना के करीब दो लाख घरों में बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात से बिजली नहीं है। टेक्सॉस के भी 45 हजार घरों में बिजली सप्लाई फिलहाल बंद कर दी गई है। इसके पहले लाउरा तूफान ने कैरेबियन में दस्तक दी थी। वहां 24 लोगों की मौत हुई थी। एनएचसी के मुताबिक, लाउरा पहले कैटेगरी 3 का तूफान था। 24 घंटे में यह ज्यादा खतरनाक हुआ और अब इसे कैटेगरी 4 में रखा गया है।

कैटरीना के बाद लाउरा सबसे खतरनाक
एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2005 में न्यू ऑर्लियंस में आए कैटरीना तूफान के बाद लाउरा सबसे ताकतवर तूफान है। कैटरीना की वजह से 1800 लोगों की मौत हुई थी। लेकिन, वो कैटेगरी पांच का तूफान था। टेक्सॉस के गर्वनर ग्रेग एबॉट ने कहा- तूफान के साथ ही महामारी का भी खतरा है। लिहाजा, लोग सोशल डिस्टैंसिंग का पालन भी करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो लुसियाना के कैमरॉन शहर की है। यहां लाउरा तूफान के चलते भारी बारिश और तूफानी हवाएं चल रही हैं। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, लुसियाना में करीब 164 साल बाद इतना ताकतवर तूफान आया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EuYpAB

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस