ट्रम्प दूसरी बार राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बने, 27 अगस्त को उम्मीदवारी स्वीकार करने की स्पीच देंगे; माइक पेंस उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी

रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कन्वेंशन में एक बार फिर से डोनाल्ड ट्रम्प को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। इसके साथ ही माइक पेंस को भी उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। इंडियाना के पूर्व गवर्नर पेंस 2016 में हुए चुनावों में भी उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार थे। अब 27 अगस्त को व्हाइट हाउस के साउथ लॉन से ट्रम्प उम्मीदवारी स्वीकार करने की स्पीच देंगे।

जो बिडेन और कमला हैरिस से मुकाबला
डेमोक्रेटिक पार्टी का नेशनल कन्वेंशन पहले ही हो चुका है। पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए जो बिडेन और उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस के नाम पर मुहर लगी है। तीन नवंबर को होने वाले चुनावों में ट्रम्प का बिडेन से और पेंस का हैरिस से मुकाबला होगा। अमेरिका में प्रमुख पार्टियों के नेशनल कन्वेंशन चार साल में एक बार होते हैं।

कन्वेंशन में कोरोना का असर दिखा
अमेरिका में नॉर्थ कैरोलिना राज्य के शैर्लोट शहर में यह कन्वेंशन हो रहा है। यह चार दिन तक चलेगा। यहां पर भी कोरोना महामारी का साफ असर देखने को मिला। उम्मीद से बेहद कम लोग पहुंचे।

336 डेलीगेट्स ने ट्रम्प और पेंस को नामांकित किया। पार्टी अध्यक्ष रोना मकडेनियल ने कन्वेंशन की शुरुआत करते हुए कहा कि हमें दुख है कि हम इस कार्यक्रम को वैसा नहीं बना पाए जैसा सोच रहे थे।

अब प्रेसिडेंशियल डिबेट पर नजर
दोनों पार्टी के नेशनल कन्वेंशन के बाद अहम प्रेसिडेंशियल डिबेट की तस्वीर साफ हो चुकी है। वर्तमान राष्ट्रपति ट्रम्प और उन्हें चुनौती दे रहे डेमोक्रेट पार्टी के कैंडिडेट जो बिडेन के बीच तीन प्रेसिडेंशियल डिबेट होनी हैं। पहली बहस 29 सितंबर को होगी। इसके बाद 15 और 22 अक्टूबर को क्रमश: दूसरी और तीसरी बहस होगी। ये बहस ओहियो, फ्लोरिडा और टेनेसी में होंगी।

वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट 7 अक्टूबर को उटाह की साल्ट लेक सिटी में होगी। इसमें वाइस प्रेसिडेंट माइक पेंस और कमला हैरिस हिस्सा लेंगे। हर बहस 90 मिनट यानी डेढ़ घंटे की होगी। रात 9 बजे (लोकल टाइम) शुरू होगी और 10.30 तक चलेगी।

1856 में पहली बार हुआ था रिपब्लिकन पार्टी का नेशनल कन्वेंशन

रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन का इतिहास 154 साल पुराना है। 1856 में पहली बार कन्वेंशन हुआ था, जिसमें जॉन फ्रेमोंट को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था। तब से इसका आयोजन होता आया है। इसके जरिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की औपचारिक घोषणा के साथ-साथ पार्टी की नीतियों को जनता के सामने प्रस्तुत किया जाता है।

ये खबर भी पढ़ सकते हैं...

1. भास्कर एक्सप्लेनर:रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन आज से; डोनाल्ड ट्रम्प की राष्ट्रपति चुनावों के लिए उम्मीदवारी पर औपचारिक घोषणा होगी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
राष्ट्रपति ट्रम्प और उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने 2016 में रिपब्लिकन हिलेरी क्लिंटन और किन मेट को हराया था।- फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34xz97l

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे