72 घंटे में 11 हजार बार बिजली गिरी, 367 जगहों पर आग लगी ; फायर डिपार्टमेंट का हेलिकॉप्टर क्रैश होने के बाद पायलट की मौत

कैलिफोर्निया के जंगलों में बुधवार को आग लग गई। कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसन के मुताबिक, बीते 72 घंटे में कैलिफोर्निया के आसपास 11 हजार बार बिजली गिरी है। इससे करीब 367 जगहों पर आग लगी। इनमें से 23 जगहों पर इसका असर ज्यादा है। फायर डिपार्टमेंट इसे बुझाने की कोशिशों में जुटा है। उन्होंने आग को देखते हुए इमरजेंसी का ऐलान किया है। यहां आग बुझाने के काम में जुटा एक हेलिकॉप्टर बुधवार को क्रैश हो गया। हादसे में हेलिकॉप्टर के पायलट और एक कॉन्ट्रैक्टर की मौत हो गई।

उत्तरी कैलिफोर्निया स्थित वैकाविले आग से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। यहां के 50 से ज्यादा घर जलकर खाक हो गए हैं। हजारों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है। स्टेट हाइवे पर गाड़ियों की आवाजाही भी प्रभावित हुई है। सैन फ्रांसिस्को शहर में धुआं फैलने के बाद लोगों को सुरक्षित जगहों तक पहुंचाने का ऑपरेशन शुरू किया गया है।

आग बुझाने में जुटा फायर डिपार्टमेंट का प्लेन। बुधवार को डिपार्टमेंट का एक हेलिकॉप्टर आग बुझाते समय क्रैश हो गया था।

कैलिफोर्निया में अक्सर गर्मी के मौसम में आग लगती है

अमेरिका के दूसरे इलाकों की तुलना में कैलिफोर्निया गर्म है। यही वजह है कि यहां पर गर्मी के मौसम में अक्सर जंगलों में आग लग जाती है। यह सिलसिला बारिश का मौसम आने तक जारी रहता है। हालांकि, बीते कुछ सालों में आग लगने की घटनाएं बढ़ी हैं। कैलिफोर्निया में जंगलों के पास रिहायशी इलाके बढ़े हैं। ऐसे में आग लगने पर नुकसान ज्यादा होता है। इसे देखते हुए फायर डिपार्टमेंट कुछ ऐसे इलाकों की पहचान भी की है, जहां आग लगने का खतरा ज्यादा है।

फायर फाइटर्स लोगों के घर जाकर उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने का ऑपरेशन चला रहे हैं। कैलिफोर्निया के आसपास के इलाके में धुआं फैल गया है।

2019 में लगी थी 85 साल की सबसे भीषण आग

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में 2019 में 85 साल की सबसे भीषण आग लगी थी। इसकी चपेट में आकर 31 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। सैकड़ों लोग लोग लापता हुए थे। 1933 में लॉस एंजिल्स के ग्रिफिथ पार्क में लगी आग के बाद यह कैलिफोर्निया के जंगल में लगी सबसे बड़ी आग थी। इससे करीब 83 हजार एकड़ के इलाके में आग लगी थी। करीब 3 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर दूसरे शहरों में जाना पड़ा था।

नापा काउंटी में बुधवार को आग की तेज लपटों के बीच जाता फायर डिपार्टमेंट का ट्रक।

आग लगने से जुड़ी आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं...

1.ऑस्ट्रेलिया के जंगल की आग:वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की रिपोर्ट- आग में करीब तीन अरब जानवरों की मौत हुई या उन्हें भागना पड़ा

2.मॉस्को की महिला जेल में आग:मॉस्को के प्री-ट्रायल डिटेंशन सेंटर में भीषण आग, 850 लोगों को सुरक्षित निकाला गया, कोई हताहत नहीं



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कैलिफोर्निया के नैपी काउंटी में बुधवार को लगी आग के बाद जलता एक घर। हवा के तेज थपेड़ों की वजह से आग तेजी से फैल रही है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hfJ4BY

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस