95 साल के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने नई पार्टी बनाई; कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देकर देश में आर्थिक संकट पैदा किया था

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने शुक्रवार को नई पार्टी का ऐलान किया। 95 साल के महातिर ने कहा- पार्टी का प्रेसीडेंट मेरा बेटा मुखरिज महातिर होगा। अभी पार्टी का नाम नहीं रखा गया है। रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी कागजात अभी जमा करने हैं। यह सब जल्द किया जाएगा।

इससे पहले, महातिर कुआलालम्पुर हाईकोर्ट में मलेशियाई यूनाइटेड इंडिजीनस पार्टी से खुद को निकाले जाने का मुकदमा हार गए। इस पार्टी की स्थापना महातिर ने ही मुहिउद्दीन यासिन के साथ 2016 में की थी। 2018 में चुनाव जीतने के बाद महातिर पीएम बने थे। इस साल की शुरुआत में यासिन ने तख्तापलट कर महातिर को पीएम पद से हटा दिया था और खुद पीएम बन गए थे। हालांकि, यासिन की पार्टी का संसद में बहुत ज्यादा बहुमत नहीं है।

95 साल की उम्र में फिर से चुनाव लड़ने के सवाल पर महातिर ने कहा कि वह अभी भी सुन सकते हैं और जवाब दे सकते हैं।

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ दिया था
महातिर का रुख भारत विरोधी रहा है। वह कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देते रहे हैं। सितंबर 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान महातिर ने कहा था कि भारत ने कश्मीर पर कब्जा किया है। भारत ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। भारत ने मलेशिया से पॉम ऑयल आयात पर सख्त कदम उठाए थे, इससे मलेशिया की आर्थिक दिक्कतें बढ़ गई थीं।
महातिर ने एक इंटरव्यू में कहा था- कश्मीर पर बयानबाजी की वजह से मलेशिया के भारत से संबंध खराब हुए। उन्होंने यह भी कहा कि रिश्ते बिगड़ने के बाद हमने तेजी से अपने संबंधों में सुधार भी किया।

महातिर ने कहा था- जाकिर नाइक को मलेशिया से हटाना चाह रहे
एक दिन पहले ही महातिर मोहम्मद ने कहा था कि वे जाकिर नाइक को भारत के अलावा किसी और देश भेजना चाहते हैं। लेकिन, ज्यादातर देश उसे लेना नहीं चाहते। जाकिर की नफरत फैलाने और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की लंबे समय से तलाश है। महातिर के मुताबिक- नाइक को मलेशिया में भी खतरा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
महातिर मोहम्मद ने 2020 की शुरुआत में प्रधानमंत्री पद से स्तीफा दे दिया था। अब नई पार्टी बनाई और उसका अध्यक्ष बेटे को बनाया है।- फाइल फोटो महातिर मोहम्मद


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XGtBTK

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान