डोनाल्ड ट्रम्प को बाल धोने में दिक्कत होती थी, अब बदला जाएगा कानून; अमेरिका शॉवरहेड्स के लिए हर मिनट 9.5 लीटर पानी मिलता है

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को नहाने के दौरान बाल धोने में दिक्कत हो रही है। इसलिए सरकार ने अब शॉवर वॉटर प्रेशर नियमों में बदलाव की योजना बनाई है। इसके लिए ऊर्जा विभाग ने प्रस्ताव भी पेश कर दिया है। अमेरिका में नियमों के मुताबिक, बाल धोने के लिए 9.5 लीटर पानी मिलता है। ट्रम्प ने कुछ दिनों पहले कहा था- शॉवरहेड्स की यह सीमा बढ़ाई जानी चाहिए। मैं जब बाल धोने के लिए जाता हूं तो पानी ठीक से आता ही नहीं।

दूसरों की फिक्र नहीं
अमेरिका में 1992 के एक कानून के मुताबिक शॉवरहेड्स से प्रति मिनट 2.5 गैलन (9.5 लीटर) से अधिक पानी नहीं छोड़ा जाना चाहिए। वहीं ट्रम्प कहते हैं, “शॉवरहेड्स की यह सीमा बढ़ाई जानी चाहिए। मैं जब बाल धोने के लिए जाता हूं तो पानी ठीक से आता ही नहीं। हाथ धोने के लिए भी पानी कम पड़ जाता है। ऐसे में मैं क्या करूं? क्या ज्यादा वक्त तक शॉवरहेड के नीचे खड़ा रहूं? मैं दूसरों के बारे में नहीं जानता। हां, मेरे बाल ठीक रहने चाहिए।”

लेकिन, कई लोग नाराज
उपभोक्ता अधिकारों यानी कंज्यूमर राइट्स के लिए काम करने वाले संगठनों का कहना है कि नियमों में बदलाव करने से पानी की ज्यादा बर्बादी होगी। एक ऊर्जा संरक्षण समूह के कार्यकारी निदेशक एंड्रयू डेलास्की ने कहा- सरकार का प्रस्ताव मूर्खतापूर्ण है। अगर, राष्ट्रपति अच्छे से शॉवर लेना चाहते हैं तो हम उन्हें अच्छे शॉवरहेड की जानकारी देने वाली कंज्यूमर वेबसाइट के बारे में बता सकते हैं। एक उपभोक्ता विशेषज्ञ डेविड फ्राइडमैन ने कहा कि अमेरिका में घरों में अच्छी क्वालिटी के शॉवरहेड लगे हैं। इन पर सवाल नहीं उठाए जा सकते।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि मामला कोर्ट में भी जा सकता है। पिछले साल ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में व्यवसायियों एक बैठक में यह कहकर चौंका दिया था कि लोग 10-15 बार टॉयलेट को फ्लश करते हैं, जबकि यह एक बार में हो जाना चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डोनाल्ड ट्रम्प के मुताबिक, उन्हें इतना पानी नहीं मिलता कि वे अच्छी तरह बाल धो सकें। उनकी इस शिकायत की आलोचना भी हो रही है। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iHM8al

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस