जापानी कार्गो के भारतीय कैप्टन पर जहाज को खतरे में डालने का आरोप, दावा- बर्थडे पार्टी के लिए वे शिप को तट के करीब लाए

मॉरिशस ने जापानी कार्गो शिप एमवी वकाशियो के कैप्टन सुनील कुमार नंदेश्वर को गिरफ्तार कर लिया है। 58 साल के नंदेश्वर भारतीय हैं। मॉरिशस पुलिस का आरोप है कि नंदेश्वर बर्थडे पार्टी मनाने और वाईफाई सिग्नल कैच करने के लिए जहाज को तट के करीब ले आए, जिससे वह कोरल की चट्टान से टकरा गया। यह जहाज दो हिस्सों में टूट चुका है और इससे हजारों लीटर तेल रिस गया है।

पुलिस इस जहाज के दूसरे क्रू मेंबर्स से भी पूछताछ कर रही है। 25 जुलाई को यह जहाज हादसे का शिकार हुआ था। बीते हफ्ते यह जहाज दो टुकड़ों में टूट गया था। मंगलवार को नंदेश्वर को पोर्ट लुइस की कोर्ट में पेश किया गया। उन्हें 25 अगस्त तक पुलिस हिरासत में रखा जाएगा। जहाज के फर्स्ट ऑफिसर को भी गिरफ्तार किया गया है।

कार्गो कंपनी का दावा- खराब मौसम की वजह से हुआ हादसा

कार्गो शिप एमवी वकाशियो जापानी कंपनी नागाशिकी के लिए काम करने वाली मिटसुई ओएसके लाइन्स का है। कंपनी ने दावा किया था खराब मौसम की वजह से शिप चट्‌टान से टकराया था। इसके बाद जहाज की निचली सतह में दरार आ गई, जिससे तेल का रिसाव शुरू हुआ। तकनीकी तौर पर इसे तट से करीब 16 किलोमीटर दूर रहना था, जबकि यह सिर्फ एक किलोमीटर की दूरी पर फंसा पाया गया।

मॉरिशस ने एनवॉयरंमेंटल इमरजेंसी घोषित की थी

मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने इस मामले पर 8 अगस्त को एनवॉयरंमेंटल इमरजेंसी, यानी पर्यावरण आपातकाल, का ऐलान किया था। जहाज से तेल का रिसाव ऐसी जगह पर हुआ है जो ब्लू बे मरीन पार्क रिजर्व और आइलैंड के पास है। इससे मरीन रिजर्व पार्क के समुद्री जीवों और पौधों की कई प्रजातियों को खतरा है। रिसाव के बाद मॉरिशस के कई समुद्री तटों पर पानी का रंग काला हो गया है।

जहाज पर 2500 मीट्रिक टन कच्चा तेल लदा था

जहाज पर तीन टैंकों में 2500 मिट्रिक टन से ज्यादा कच्चा तेल लदा था। अब जहाज के टूटे हुए टुकड़ों में से एक को तट के करीब लाया जाएगा। वहीं 90 टन कच्चे तेल के साथ दूसरे टुकड़े को समुद्र में डुबाने की योजना है। पर्यावरण बचाने के लिए काम करने वाले एक्टिविस्ट ने इस पर आपत्ति जताई है। जिस जगह शिप के दूसरे हिस्से को डंप किया जाएगा वह व्हेल मछलियों के लिए प्रोटेक्टिव रीजन है। अगर ऐसा होता है तो समुद्री जीवों को नुकसान पहुंचेगा।

आप इस जहाज हादसे से जुड़ी यह खबर भी पढ़ सकते हैं...

1. 18 दिन से फंसे जहाज के दो टुकड़े होने का खतरा, 25 हजार मीट्रिक टन तेल बहा तो हजारों समुद्री जीव मारे जाएंगे



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मॉरिशस के समुद्री तट पर फंसा कच्चे तेल से लदा जापानी कार्गो शिप एमवी वकाशियो बीते हफ्ते दो टुकड़ों में टूट गया था। इसके कैप्टन और फर्स्ट ऑफिसर को मॉरिशस पुलिस ने गिरफ्तार किया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iQsXvd

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान