लाहौर हाईकोर्ट ने कहा- सिख लड़की मुस्लिम पति के साथ जहां चाहे जा सकती है; फैसले के बाद ननकाना साहिब में तनाव

एक सिख लड़की से जबरन शादी करने के मामले में गुरुवार को पाकिस्तान के लाहौर हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया। हाईकोर्ट ने कहा- सिख लड़की पति के साथ कहीं भी जाने के लिए के लिए आजाद है। ननकाना साहिब की जगजीत कौर ने पिछले साल परिवार की मर्जी के खिलाफ मुस्लिम लड़के मोहम्मद हसन से शादी की थी। इस मामले को लेकर पिछले साल से ही दोनों समुदाय में काफी तनाव है। हाईकोर्ट के फैसले के बाद यह तनाव ज्यादा बढ़ गया।

सितंबर 2019 से जगजीत लाहौर के दारुल अमन (शेल्टर हाउस) में रह रही है। उसके परिवार का आरोप है कि हसन ने लड़की को अगवा करके जबरन शादी की थी। भारत ने इस मामले पर चिंता जाहिर करते हुए पाकिस्तान से तत्काल कार्रवाई की मांग की थी।

फैसले से परिवार नाखुश

धर्म परिवर्तन के बाद जगजीत का मुस्लिम नाम आयशा रखा गया था। गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच पुलिस जगजीत को हाईकोर्ट लाई। यहां लड़की का भाई और परिवार के सदस्य मौजूद थे। उन्होंने फैसले पर नाराजगी जताई।

सिख पक्ष के वकील ने क्या कहा

सिख परिवार के वकील खलील ताहिर सिंधु ने कहा- स्कूल सर्टिफिकेट यह साबित करने के लिए काफी है कि लड़की नाबालिग है। सिंधु ने कोर्ट को यह भी बताया कि पंजाब के गवर्नर मुहम्मद सरवर ने दोनों पक्षों के बीच समझौता कर दिया है। इसलिए, लड़की को उसके परिवार को सौंप दिया जाना चाहिए। अगर लड़की को हसन के साथ जाने दिया जाता है तो इससे सिख समुदाय की भावनाएं आहत होंगी।

मुस्लिम पक्ष ने क्या कहा

मुस्लिम पक्ष के वकील सुल्तान शेख ने कोर्ट को बताया- रिकॉर्ड के मुताबिक, लड़की की उम्र 19 साल है। एक मेडिकल बोर्ड ने पहले ही लड़की को बालिग करार दिया था।

जज ने सिंधु के तर्क को खारिज किया

जज ने कहा- संविधान कौर को पूरा हक देता है कि वह खुलकर अपने फैसले ले सके। अपने पसंद के व्यक्ति के साथ रह सके। कोर्ट ने दहेज की राशि 50 हजार से बढ़ाकर 1 लाख रु. करने का निर्देश दिया। जगजीत की हिफाजत के आदेश भी दिए।

ननकाना में पुलिस अलर्ट

कोर्ट के फैसले के बाद ननकाना साहिब में सिख और मुस्लिम समुदायों के बीच तनाव बढ़ गया है। अधिकारियों ने कहा- ननकाना पुलिस को अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें

जबरन धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर की जाने वाली सिख लड़की ने घर जाने से इनकार किया: अधिकारी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हसन के साथ जगजीत (बाएं)। जगजीत के परिवार का आरोप है कि उनकी बेटी नाबालिग है। हसन ने उस पहले किडनैप किया और बाद में जबरन निकाह कर लिया। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DOOh5l

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस