पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा- कश्मीर पर दुनिया खुलकर इसलिए नहीं बोलती क्योंकि उनके आर्थिक हित, पाकिस्तान इस पर पीछे नहीं हटेगा

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और रक्षा मंत्री परवेज खटक ने सोमवार को एलओसी और पीओके का दौरा किया। यहां सैनिकों और आम लोगों से मुलाकात की। इस दौरान अपने भाषण में कुरैशी ने माना कि दुनिया पर भारत का दबाव है, इसलिए ज्यादातर देश कश्मीर मामले पर खुलकर नहीं बोल पाते। उन्होंने दोहराया कि पाकिस्तान पहले जिस तरह कश्मीर की आवाज उठाता रहा है, इसमें अब भी कोई बदलाव नहीं आएगा।

क्या कहा कुरैशी ने
कुरैशी ने कहा- यह बात अब किसी से छिपी नहीं है कि दुनिया के ज्यादातर मुल्कों के भारत के साथ आर्थिक हित जुड़े हैं। यही वजह है कि ये देश कभी कश्मीर के मामले में खुलकर नहीं बोल पाते। ये सीधे तौर पर आर्थिक दबाव है। कुछ और वजह भी हैं, जिनकी वजह से ये मुल्क भारत के दबाव में काम करते हैं। लेकिन, पाकिस्तान के साथ ऐसा नहीं है। वो पहले भी यह मुद्दा पूरी ताकत से उठाता रहा है और आगे भी ऐसा ही करेगा।

जीत हमारी ही होगी
सैनिकों से बातचीत में कुरैशी ने उनका हौसला बढ़ाने की कोशिश की। कुछ दिनों पहले ईद के मौके पर आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने भी यही किया था। कुरैशी ने कहा- मैं अपने सैनिकों के हौसले और हिम्मत की दाद देता हूं। उन्होंने बहुत मुश्किल हालात में साहस का परिचय दिया है। अगर हम इसी हौसले को जारी रखें तो आखिर में जीत हमारी ही होगी। रक्षा मंत्री खटक ने भी यही बात दोहराई।

भारत पर आरोप
कुरैशी ने कहा- भारत की तरफ से लगातार फायरिंग होती है, इसकी वजह से सीमा पर रहने वालों को काफी परेशानी होती है और कुछ लोग मारे भी जाते रहे हैं। पाकिस्तान इससे निपटने की तैयारी कर रहा है। प्रधानमंत्री ने खुद इस बारे में कैबिनेट मीटिंग में बातचीत की है। हम इस मामले में जल्द ही ठोस कदम उठाएंगे। इसके लिए एक एक्शन प्लान पर काम शुरू हो चुका है। पाकिस्तान सरकार कश्मीर मामले को यूएन समेत दूसरे मंचों पर उठाती रहेगी।

पाकिस्तान से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं...

1. पाकिस्तान में खुदाई के दौरान 1700 साल पुरानी बुद्ध प्रतिमा मिली, कट्टरपंथियों ने इसे हथौड़े से तुड़वा दिया

2. पीओके का दौरा करने के बदले ब्रिटिश सांसदों को मिले 30 लाख रु, भारत से लौटाए जाने के बाद पीओके का दौरा किया था



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान के विदेश और रक्षा मंत्री ने सोमवार को एलओसी और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का दौरा किया। इस दौरान सेना के एक अफसर ने उन्हें हालात की जानकारी दी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Pz4X3f

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान