कंपनी ने कहा- अमेरिका में बिजनेस बेचने के लिए ट्रम्प की ओर से जारी आदेश को कोर्ट में चुनौती देंगे, हमारे पास इसके अलावा कोई चारा नहीं

टिकटॉक ऐप को अमेरिकी बाजार में बचाने के लिए चीनी कंपनी बाइटडांस अदालत का सहारा लेगी। कंपनी ने शनिवार को कहा- हम निश्चित करेंगे कि हमारी कंपनी और यूजर्स के साथ न्याय हो और कानून का उल्लंघन नहीं हो। ऐसे में हमारे पास ट्रम्प के एक्जीक्यूटिव आर्डर को ज्युडिशियल सिस्टम के तहत चुनौती देने के अलावा कोई और चारा नहीं है। कंपनी की ओर से ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन के खिलाफ 24 अगस्त को मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

ट्रम्प ने बाइटडांस के खिलाफ 14 अगस्त को आर्डर जारी किया था। इसमें कंपनी से कहा गया था कि वह 90 दिनों के भीतर अमेरिका में अपने टिकटॉक बिजनेस बेचे। उन्होंने इस कंपनी से अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा होने का शक जाहिर किया था।

ट्रम्प ने कहा टिकटॉक से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा बताया था

ट्रम्प ने आर्डर में कहा था कि चाइनीज ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और इकोनॉमी के लिए खतरा बने हुए हैं। टिकटॉक ऑटोमैटिकली यूजर की जानकारी हासिल कर लेता है। इसके जरिए चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिका के लोगों की जिंदगी में ताक-झांक करने का मौका मिल जाता है। इससे वह अमेरिकी कर्मचारियों और कॉन्ट्रैक्टर्स की लोकेशन ट्रैक कर सकता है, बिजनेस से जुड़ी जासूसी कर सकता है और पर्सनल इन्फॉर्मेशन के आधार पर ब्लैकमेल भी कर सकता है।

चीन से दूरी बना रही टिकटॉक की पैरेंट कंपनी

टिकटॉक मैनेजमेंट कुछ महीनों से बीजिंग से दूरी बनाने में जुटा है। मई में ही इसने डिज्नी से जुड़े केविन मेयर को अपना सीईओ बनाया है। इसकी पैरेंट कंपनी बाइटडांस के ऑफिस लॉस एंजेलिस, लंदन, पेरिस, बर्लिन, दुबई, मुंबई, सिंगापुर, जकार्ता, सिओल और टोक्यो में हैं। कंपनी ने पिछले महीने अपना हेडक्वार्टर बीजिंग से वॉशिंगटन शिफ्ट करने की बात भी कही थी। इसने अपने ऊपर लगे जासूसी करने के आरोपों से भी इनकार किया था।

टिकटॉक से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं...

1. भारत ने जिन ऐप्स पर बैन लगाया, उनमें 20 से ज्यादा यूटिलिटी टूल; इन्हीं से होता था मोबाइल मैनेजमेंट

2. टिकटॉक के इस्तेमाल पर मिस्र ने पांच महिलाओं को जेल भेजा, 14 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया

3. टिकटॉक के खिलाफ विदेशी दखल और डाटा प्राइवेसी को लेकर ऑस्ट्रेलिया में भी जांच शुरू



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन कंपनी टिकटॉक से राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा होने का आरोप लगाया था। 9 दिन पहले इसे अमेरिका में अपना बिजनेस बेचने के लिए निर्देश देते हुए ऑर्डर जारी किया था।-फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3l95041

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस