फिलीपींस के विदेश मंत्री ने कहा- चीन साउथ चाइना सी के हमारे इलाके में घुसा तो हम मदद के लिए अमेरिका को बुलाएंगे

चीन के साउथ चाइना सी में दबदबा कायम करने की कोशिशों के खिलाफ फिलीपींस खुलकर सामने आ गया है। फिलीपींस के विदेश मंत्री टियोडोरो लॉक्सिन जूनियर ने रविवार को कहा- चीन अगर साउथा चाइना सी के हमारे इलाके में फिलीपींस के पोतों पर हमला करेगा तो हम अमेरिका की मदद लेंगे। हम अमेरिका के साथ हुए रक्षा समझौते का इस्तेमाल करेंगे। इस क्षेत्र में हमारे पोत गश्त जारी रखेंगे। इससे पहले चीन ने साउथ चाइना सी में स्पार्टली आईलैंड के पास फिलीपींस के पोतों की मौजूदगी पर आपत्ति जताई थी।

अमेरिका और फिलीपिंस में 1951 में रक्षा समझौता हुआ था। इसके तहत हमला होने की स्थिति में दोनों देश एक दूसरे की मदद कर सकते हैं। रोड्रिगो दुर्तेते के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार फिलीपींस ने चीन से बचने के लिए अमेरिका से हुए समझौते का इस्तेमाल करने की बात कही है।

थिटु आईलैंड को लेकर है चीन और फिलीपींस में विवाद

साउथ चाइना सी में फिलीपिंस और चीन के बीच थिटु आईलैंड को लेकर लंबे समय से विवाद है। थिटु आईलैंड को चीन अपना हिस्सा बताता है, वहीं फिलीपींस इस पर अपना हक होने की बात कहता है। इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल ने 2016 में थिटु आइलैंड को फिलीपींस का हिस्सा बताया था। इसके बावजूद चीन की नेवी फिलीपींस के मछुआरों को इस समुद्री क्षेत्र में आने से रोकते हैं।

2019 में थिटु आईलैंड के पास दिखे चीन के 257 जहाज

फिलीपींस सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल चीन के 257 से ज्यादा कॉमर्शियल जहाज करीब 657 बार थिटु आइलैंड के पास नजर आए थे। चीन की नेवी के वॉरशिप और चीन के मैरिटाइम लॉ इनफोर्समेंट फोर्स के जहाज भी इस इलाके में देखे गए हैं। फिलीपींस की नौसेना चीन की नेवी के मुकाबले कमजोर है। यही वजह है कि चीन अक्सर उसके जहाजों और पोतों के लिए यहां दिक्कतें खड़ी करता है।

साउथ चाइना सी में 5 देशों को परेशान करता है चीन

दक्षिण चीन सागर में चीन 5 छोटे देशों को अक्सर परेशान करता है। इनमें फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, ताईवान और ब्रुनेई शामिल हैं। ये सभी देश साउथ चाइना सी को अपना बताते हैं। हालांकि, इसके 80% हिस्से पर चीन का कब्जा है। चीन ने इस क्षेत्र में आर्टिफिशयल आईलैंड बना लिए हैं। इस क्षेत्र में चीन ने कई सैन्य ठिकाने भी तैयार कर लिए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
साउथ चाइना सी में वुडी आइलैंड पर गश्त करती चीन के नौसैनिक। चीन इस क्षेत्र में फिलीपिंस समेत चार देशों के समुद्री इलाके पर अपना दावा करता है। - फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32FvFgx

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस