अमेरिका में ट्रेड सीक्रेट चुराने के आरोप में चीनी नागरिक गिरफ्तार, चीन जाने वाली फ्लाइट में बैठने वाला था आरोपी

अमेरिका में शुक्रवार देर रात एक चीनी नागरिक को ट्रेड सीक्रेट चुराने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। जस्टिस डिपार्टमेंट ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान के मुताबिक, आरोपी का नाम हेझाऊ हू है। 34 साल का हू कंप्युटर एक्सपर्ट है और वर्क वीजा पर अमेरिका के कई शहरों में काम कर चुका है।

माना जा रहा है कि इस गिरफ्तारी के बाद अमेरिका और चीन के रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है। दोनों देश एक दूसरे के कई लोगों को पिछले दिनों से देश छोड़ने का आदेश दे चुके हैं।

बिना मंजूरी के जानकारी हासिल की
बयान के मुताबिक, हू को जिस वक्त गिरफ्तार किया गया तब वह चीन जाने वाली एक फ्लाइट में बैठने की तैयारी कर रहा था। उसका बोर्डिंग पास भी तैयार हो चुका था। हालांकि, पुलिस ने यह जानकारी नहीं दी कि हू के साथ और कौन था अब तक यह भी सामने नहीं आया है कि वो किन कंपनियों के लिए काम कर रहा था। जस्टिस डिपार्टमेंट ने कहा- हू ने उन कंप्युटर्स से जानकारी निकाली जिन तक उसकी पहुंच नहीं थी। न ही उसे इस तरह की जानकारी निकालने की मंजूरी थी।

रिसर्चर के तौर पर अमेरिका आया था
जस्टिस डिपार्टमेंट के मुताबिक, हू दो साल पहले पहली बार अमेरिका आया था। उसका बायोटेक का रिसर्चर बताया गया है। लेकिन, उसने गैर कानूनी तरीके से सॉफ्टवेयर कोड तैयार किए और इनके जरिए ट्रेड सीक्रेट चुराने की कोशिश की। उसके पास से कुछ संदिग्ध सामान भी बरामद हुआ है। आज उसे कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा। आरोपी कई बार वर्जीनिया यूनिवर्सिटी भी जा चुका है।

फिर बढ़ेगा तनाव
पिछले महीने अमेरिका ने चीन से ह्यूस्टन कॉन्स्युलेट खाली करने को कहा था। इसके बाद चीन चेंग्दू में अमेरिकी कॉन्स्युलेट खाली करवा लिया था। अमेरिका ने आरोप लगाया था कि चीन अपनी एम्बेसीज का इस्तेमाल अमेरिका की जासूसी के लिए कर रहा था। इसके कुछ दिन बाद एक चीनी महिला को गिरफ्तार किया गया था। उसने माना था कि वो जासूसी नेटवर्क तैयार कर रही थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने शुक्रवार रात बताया कि चीन के एक नागरिक को ट्रेड सीक्रेट चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YMryxY

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे