सात गोलियां लगने की वजह से अपाहिज हो सकता है अश्वेत जैकब, डॉक्टर्स ने कहा- वो दोबारा चल पाया तो चमत्कार होगा

विस्कॉन्सिन में पुलिस की ज्यादती का शिकार हुआ अश्वेत अमेरिकी जैकब ब्लेक अपाहिज हो सकता है। जैकब के पिता सिनियर जैकब ब्लेक ने मंगलवार को कहा- मेरे बेटे जैकब के शरीर में कमर से नीचे के हिस्से ने काम करना बंद कर दिया है। उसकी सर्जरी की गई है। डॉक्टर्स ने कहा है कि अगर वो दोबारा चल पाया तो चमत्कार होगा। पुलिस ने मेरे बेटे की निर्मम हत्या करने की कोशिश की। उन लोगों ने (पुलिस ने) उसे सात गोलियां मारीं जैसे कि उसके होने का कोई मतलब नहीं है। मेरे बेटे की जान की कीमत है क्योंकि वह एक इंसान है।

विस्कॉन्सिन शहर के केनेशा इलाके में रविवार को दो पुलिसकर्मियों ने 29 साल के जैकब ब्लैक को उसके बच्चों के सामने पीठ पर सात गोलियां मारी थीं। इसके बाद से ही वह अस्पताल में भर्ती है। अभी तब इस बात का पता नहीं चला है कि उसे गोली क्यों मारी गई?

केनोशी कोर्टहाउस के बाहर मंगलवार को पहुंचे जैकब ब्लेक के पिता(बीच में) अपने परिवार के दूसरे सदस्यों के साथ।

जैकब की मां ने कहा- हमें दया नहीं बदलाव चाहिए

जैकब की मां जूलिया जैक्सन ने कहा- मुझे दया नहीं, बल्कि लोगों की सोच में बदलाव चाहिए। मैं अमेरिका के लोगों, पुलिस अधिकारियों, फायरमैन और राजनेताओं से यही कहना चाहूंगी कि जैकब के साथ न्याय किया जाए। इस समय हमारे जख्म भरे जाने की जरूरत है। मैं जब यहां आ रही थी तो देखा कि पब्लिक प्रॉपर्टीज को काफी नुकसान हुआ। यह मेरे बेटे या परिवार के विचारों को नहीं दिखाता। अगर जैकब को यह पता चला कि हिंसा और तबाही मची है तो वह काफी नाखुश होगा।

जैकब की मां जूलिया जैक्सन मंगलवार को मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए रो पड़ीं। उन्होंने लोगों से हिंसा नहीं करने की अपील भी की।

जैकब के शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा है

जैकब की वकील पैट्रिक सैल्वी ने बताया कि गोलियां लगने से जैकब के शरीर के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचा है। उसकी किडनी, लिवर और स्पाइनल कॉर्ड पर असर हुआ। एक गोली उसके स्पाइनल कॉर्ड में भी लगी है। उसके स्टॉमक में छेद हो गया है। उसकी बड़ी आंत और छोटी आंत पूरी तरह से हटनी पड़ी है। डॉक्टरों का कहना है कि उसके दोबारा चल पाने की संभावना काफी कम है। परिवार पुलिस डिपार्टमेंट पर केस दायर करेगा।

विस्कॉन्सिन के केनोशा में लगातार हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए नेशनल गार्ड के जवानों की तैनाती की गई है।

जैकब के समर्थन में कई जगहों पर प्रदर्शन

जैकब के समर्थन में और दोषी पुलिस ऑफिसर्स पर कार्रवाई की मांग करते हुए अमेरिका के कई शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं। विस्कॉन्सिन के गवर्नर टोनी एवर्स ने इसे देखते हुए मंगलवार को इमरजेंसी की घोषणा कर दी। उन्होंने शहर में नेशनल गार्ड की संख्या और बढ़ाने का आदेश दिया है। प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को सिटी सेंटर को आग के हवाले कर दिया। कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों और गाड़ियों में भी आगजनी की। न्यूयॉर्क, सिएटल और मिनेपोलिस में भी प्रदर्शन हुए। एक लाख की आबादी वाले केनोशा में 12%अश्वेत, 67% श्वेत हैं।

आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं...

1. विस्कॉन्सिन में पुलिस ने अश्वेत व्यक्ति को उसके बच्चों के सामने गोलियां मारीं, गनीमत है कि वह खतरे से बाहर है; दो महीने में ऐसी दूसरी घटना

2. पुलिस ने जैकब को बच्चों के सामने 7 गोलियां मारीं, तीसरे दिन भी इस मुद्दे पर हिंसा और अब इमरजेंसी घोषित



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका में पुलिस की गोलियों से घायल अश्वेत जैकब ब्लेक के समर्थन में बुधवार को चौथे दिन भी कई इलाकों में प्रदर्शन हुए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YzstSw

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे