ट्रम्प ने कहा- मेरे आशीर्वाद से टिकटॉक का सौदा अमेरिकी कंपनी से तय हुआ, कॉमर्स डिपार्टमेंट ने बैन 27 सितंबर तक के लिए स्थगित की

चाइनीज शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म ऐप टिकटॉक ने रविवार को यूएस के अपने बिजनेस में दो अमेरिकी कंपनियों को साझेदार बनाने का ऐलान किया। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस पर कहा- मैंने इस डील को अपना आशीर्वाद दिया है। अब इसका (टिकटॉक का) चीन से कोई लेना देना नहीं होगा। यह पूरी तरह सुरक्षित होगा। वॉलमार्ट और ओरेकल इस सौदे में शामिल हैं। इसके बाद एक नई कंपनी बनाई जाएगी। मैंने इस सौदे के कॉन्सेप्ट को मंजूरी दी है। यह अमेरिका के लिए एक बड़ा सौदा है। यह अब 100% सुरक्षित है और इसकी सुरक्षा समझौते का हिस्सा रही है।
सौदे पर ट्रम्प के ऐलान के कुछ ही देर बाद अमेरिका कॉमर्स डिपार्टमेंट ने टिकटॉक पर बैन एक हफ्ते के लिए टाल दी। सेक्रेटरी ऑफ कॉमर्स विल्बर रॉस ने कहा- राष्ट्रपति ट्रम्प के निर्देश के बाद टिकटॉक मोबाइल एप्प पर 20 सितंबर से लागू होने वाला बैन 27 सितंबर तक के लिए रोक दिया गया है।

कंपनी का नया नाम होगा टिकटॉक ग्लोबल बिजनेस

टिकटॉक के यूएस कारोबार में 20 फीसदी हिस्सेदारी पर ओरेकल और वॉलमार्ट इनवेस्ट करेंगे। ओरेकल और वॉलमार्ट ने शनिवार को कहा कि इस नई कंपनी में अमेरिकी इनवेस्टर्स का मालिकाना हक होगा। वॉलमार्ट फिलहाल टिकटॉक में 7.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की योजना बना रही है। वॉलमार्ट के सीईओ डग मैकमिलन कंपनी के पांच बोर्ड मेंबर्स में से एक होंगे। टिकटॉक पेरेंट कंपनी बाइटडांस इसके बाकी बचे 80 फीसदी हिस्से की खरीददारी कर सकती है। इस नई कंपनी का मुख्यालय अमेरिका में ही होगा।

ट्रम्प ने ओरेकल और वॉलमॉर्ट को शुभकामनाएं दी

ट्रम्प ने कहा- इस समझौते को मैं अपनी शुभकामनाएं देता हूं। इसमें अब चीन के क्लाउड का इस्तेमाल नहीं होगा। अमेरिकी कंपनियां अपने अलग क्लाउड का उपयोग करेंगी। इसके साथ ही सुरक्षा को मजबूत करने के लिए दूसरे उपाय भी अपनाए जाएंगे। मुझे इस बात की खुशी है कि टिकटॉक के प्रोपोजल को को ओरेकल और वॉलमार्ट ने अमेरिकी प्रशासन की चिंता को ध्यान में रखकर हल किया। इससे अमेरिका में टिकटॉक के भविष्य को लेकर सवाल भी नहीं किए जाएंगे। हालांकि, कंपनी को अमेरिका के कानून और गोपनीयता से जुड़े प्रावधानों का पालन करना होगा।

वीचैट को भी मिली राहत
चीन की कंपनी वीचैट को भी अमेरिकी बाजार में कुछ दिनों के लिए राहत मिल गई है। एक अमेरिकी कोर्ट ने ऐप डाउनलोडिंग प्लेटफॉर्म से इन्हें हटाने के ट्रम्प सरकार के ऑर्डर पर रोक लगा दी। शुक्रवार को यूएएस कॉमर्स डिपार्टमेंट ने वीचैट को डाउनलोडिंग प्लेटफॉर्म्स से हटाने का ऑर्डर जारी किया था। इस ऑर्डर को वीचैट के कस्टमर्स ने कोर्ट में चुनौती दी थी। डिपार्टमेंट ने कोर्ट में ऐप से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा होने की दलील दी। हालांकि जज लॉरेल बीलर ने इसे मानने से इनकार कर दिया।

टिकटॉक को अमेरिकी बिजनेस बेचने का ऑर्डर जारी हुआ था

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 6 अगस्त को टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस को अपना अमेरिका कारोबार बेचने का एग्जीक्यूटिव ऑर्डर जारी किया था। इसमें कहा गया था कि अगर 45 दिन में कंपनी अपना बिजनेस किसी अमेरिकी कंपनी को नहीं बेचती है तो इस पर रोक लगा दी जाएगी। यह समय रविवार को पूरा हो रहा था। कॉमर्स डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को कहा कि रविवार तक ऐप स्टोर पर वीचैट या टिकटॉक को हटाने का ऑर्डर जारी किया जा सकता है।

ट्रम्प ने टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया था

ट्रम्प ने टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और इकोनॉमी के लिए खतरा बताया था। उन्होंने कहा था कि टिकटॉक ऑटोमैटिकली यूजर की जानकारी हासिल कर लेता है। डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी, ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन और आर्म्ड फोर्सेस में टिकटॉक का इस्तेमाल पहले ही बंद किया जा चुका है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ट्रम्प ने टिकटॉक का सौदा अमेरिकी कंपनियों से होने पर कहा- यह अमेरिका के लिए एक बड़ा सौदा है। टिकटॉक अब 100% सुरक्षित है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Ehn2AA

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था