हुबेई ने कहा- 5जी नेटवर्क के जरिए जासूसी या कोई गैरकानूनी काम नहीं करेंगे; विपक्षी नेता कर रहे हैं बैन की मांग

कनाडा में चीन की टेक्नोलॉजी कंपनी हुबेई का कड़ा विरोध हो रहा है। हुबेई यहां 5जी नेटवर्क स्थापित करने के लिए कॉन्ट्रैक्ट हासिल करना चाहती है। इसके लिए उसने पहली बार कानूनी तौर पर वादा किया है कि उसके नेटवर्क या इक्युपमेंट्स का इस्तेमाल जासूसी या किसी गैरकानूनी काम में नहीं किया जाएगा।

कनाडा की विपक्षी पार्टियां हुबेई के इस वादे को बिना कोई तवज्जो दिए इस पर बैन की मांग कर रहे हैं। अपोजिशन लीडर एरिन तुली ने कहा- सरकार हुबेई के बारे में विचार भी न करे। जल्दी ही चुनाव होने वाले हैं। अगर हम सत्ता में आए तो इस चीनी कंपनी को फौरन बैन कर देंगे।

जासूसी नहीं करेंगे
‘ग्लोब एंड मेल’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हुबई कनाडा में 5जी नेटवर्क कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने के लिए बेकरार है। दुनियाभर में उस पर जासूसी के आरोप लग रहे हैं। ब्राजील में मात खा चुकी हुबेई कनाडा में यही हश्र नहीं चाहती। यही वजह है कि उसने कानूनी तौर पर यह वादा किया है कि उसके नेटवर्क या इक्युमेंट्स का इस्तेमाल जासूसी के लिए नहीं होगा। कंपनी ने यह भी कहा है कि वो पिछले दरवाजे से यानी चोरी-छिपे कोई काम नहीं करेगी।

सरकार के सामने दस्तावेज करेगी
हुबेई ने फिलहाल, कोई दस्तावेज कनाडा सरकार के सामने पेश नहीं किया है। कंपनी ने कहा है कि वो चीन की किसी सिक्योरिटी एजेंसी को कोई मदद नहीं देगी। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार ने अब तक चीनी कंपनी पर रुख साफ नहीं किया है। सरकार ने दो महीने पहले 5जी नेटवर्क एस्टैबिलिशमेंट की प्रॉसेस शुरू की थी।

फाइव आई अलायंस चीन के लिए मुसीबत
भले ही कनाडा सरकार ने हुबेई को लेकर कोई आखिरी फैसला नहीं किया हो, लेकिन चीनी कंपनी के इतिहास को देखते हुए यह तय माना जा रहा है कि कनाडा में उसे कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिलेगा। दरअसल- कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन और अमेरिका ने जासूसी करने वाली कंपनियों को किसी तरह के कॉन्ट्रैक्ट न देने का फैसला किया है। इसके लिए ‘फाइव आई’ यानी पांच आंखें- नाम से एक अलायंस भी बनाया।

आगे क्या होगा
दो महीने पहले ब्राजील में हुबेई 5जी नेटवर्क कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने के करीब थी। लेकिन, अमेरिका ने ब्राजील सरकार को दो टूक लहजे में बता दिया कि इस चीनी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट मिला तो ब्राजील को इसके गंभीर नतीजे भुगतने होंगे। ब्राजील सरकार ने प्रॉसेस ही रोक दी। अब रोजर्स, इरिक्सन और नोकिया इस दौड़ में हैं। कनाडा में यही कहानी दोहराई जा सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो कनाडा के वेंकुवर शहर में हुबेई कंपनी के शोरूम की है। हुबेई कनाडा में 5जी नेटवर्क स्थापित करने का कॉन्ट्रैक्ट हासिल करना चाहती है। पहली बार उसने कानूनी दस्तावेज जारी कर यह वादा किया है कि नेटवर्क या इक्युपमेंट्स का इस्तेमाल जासूसी में नहीं किया जाएगा। कंपनी ने ये भी कहा है कि वो चीन की सिक्योरिटी एजेंसीज को कोई जानकारी नहीं देगी। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mxV8BK

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था