मैक्सिको में मरने वालों का आंकड़ा 75 हजार से ज्यादा हुआ, फ्रांस में सरकार ने सख्त कदम उठाए; दुनिया में 3.24 करोड़ केस

दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.24 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 39 लाख 19 हजार 032 से ज्यादा हो चुकी है। अब तक 9 लाख 87 हजार 156 मौतें हो चुकी हैं। ये आंकड़े https://ift.tt/2VnYLis के मुताबिक हैं। लैटिन अमेरिकी देश मैक्सिको में कोरोनावायरस से मरने वालों का आंकड़ा 75 हजार के पार हो गया। इस छोटे से देश में इतनी मौतें डब्ल्यूएचओ को भी हैरान कर रही हैं।

मैक्सिको : एक दिन में 490 लोगों की मौत
मैक्सिको सरकार संक्रमण की दूसरी लहर रोकने में अब तक नाकाम साबित हुई है। गुरुवार को यहां 490 लोगों की मौत संक्रमण के चलते हुई। इस छोटे से देश में अब तक 75 हजार 439 लोगों की मौत हो चुकी है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। इतना ही नहीं गुरुवार को करीब 5500 नए मामले भी सामने आए। संक्रमितों का आंकड़ा 7 लाख 15 हजार 457 हो गया है। बुधवार को यहां 601 लोगों की मौत हुई थी जबकि 4683 नए केस सामने आए थे। डब्ल्यूएचओ ने मैक्सिको में इतनी तेजी से बढ़ते संक्रमण पर विचार के लिए शनिवार को मीटिंग बुलाई है।

फिनलैंड : स्निफर डॉग्स करेंगे संक्रमितों की पहचान
हेलसिंके एयरपोर्ट पर फिनलैंड सरकार ने संक्रमितों की पहचान के लिए स्निफर डॉग्स तैनात कर दिए हैं। इसके लिए इस डॉग यूनिट को स्पेशल मेडिकल ट्रेनिंग दी गई है। जानकारी के मुताबिक, ये स्निफर डॉग यूनिट 10 मिनट में 100 फीसदी सही तरीके से संक्रमितों की पहचान कर सकेगी। फिलहाल, इस यूनिट को यूनिवर्सिटी ऑफ हेलसिंके की देखरेख में ट्रायल के तौर पर तैनात किया गया। कुछ दिनों बाद इसकी समीक्षा की जाएगी। अगर नतीजे सही रहे तो यह प्रॉसेस जारी रहेगा। बता दें कि इसके पहले ये स्निफर डॉग यूनिट मलेरिया और कैंसर जैसी बीमारियों से ग्रस्त लोगों की पहचान कर चुकी है।

एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों को एक कपड़ा दिया जाएगा। इससे वे अपना गला और चेहरा पोछेंगे। कपड़े को एक बॉक्स में रखा जाएगा। एक अलग बूथ में डॉग हैंडलर इस बॉक्स को कई अन्य बॉक्स के साथ रखेगा। डॉग इसमें से कोरोनावायरस वाले बॉक्स की पहचान करेगा। एक बार में एक डॉग एक बॉक्स की पहचान करेगा।

फिनलैंड के हेलसिंके एयरपोर्ट पर फिनलैंड सरकार ने संक्रमितों की पहचान के लिए स्निफर डॉग्स तैनात कर दिए हैं। इसके लिए इस डॉग यूनिट को स्पेशल मेडिकल ट्रेनिंग दी गई है।

फ्रांस में टकराव
फ्रांस सरकार ने देश के टूरिस्ट प्लेस मार्सिले में बार और रेस्टोरेंट्स बंद करने का आदेश दिया था। लेकिन, स्थानीय प्रशासन ने इसे मानने से इनकार कर दिया है। यहां कारोबारियों के संगठन ने इसे सामूहिक सजा बताते हुए कहा कि इससे शहर की पहचान और सम्मान पर असर पड़ेगा। हेल्थ मिनिस्टर ओलिवर वेरन ने कहा- देश में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एक बार फिर अस्पताल फुल होते जा रहे हैं। लिहाजा, सख्त कदम उठाने होंगे। लेकिन, इन कदमों का विरोध तेज हो गया है।

फ्रांस सरकार ने देश के टूरिस्ट प्लेस मार्सिले में बार और रेस्टोरेंट्स बंद करने का आदेश दिया था। लेकिन, स्थानीय प्रशासन ने इसे मानने से इनकार कर दिया है। (फाइल)

कनाडा : दूसरी लहर शुरू हो चुकी है
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर चल रही है। बुधवार को जारी बयान में ट्रूडो ने कहा- यह कहना सही नहीं है कि वायरस की दूसरी लहर शुरू होने वाली है। मैं साफ तौर पर बताना चाहता हूं कि हमारे देश में इसकी दूसरी लहर शुरू हो चुकी है। कनाडा की हेल्थ मिनिस्ट्री ने बुधवार को बताया कि देश में एक लाख 47 हजार मामले सामने आ चुके हैं। बुधवार को 19 नए मामले सामने आए। सितंबर की शुरुआत से अब तक 20 हजार मामले सामने आ चुके हैं। पिछले हफ्ते ही 7500 मामले सामने आए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मैक्सिको को यहां 490 लोगों की मौत संक्रमण के चलते हुई। इस छोटे से देश में अब तक 75 हजार 439 लोगों की मौत हो चुकी है। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/364sn9W

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस