अमेरिका के बड़े बैंक महिलाओं को सौंपने लगे अपने शीर्ष पद की जिम्मेदारी, लेकिन फाइनेंशियल इंडस्ट्री के शीर्ष पदों पर अभी भी है पुरुषों का दबदबा

अमेरिका के बड़े बैंक अब अपने शीर्ष पद की जिम्मेदारी महिलाओं को सौंपने लगे हैं। हाल में सिटी ग्रुप से जेन फ्रैजर को माइकल कॉर्बैट की जगह अपना चीफ एग्जीक्यूटिव नियुक्त किया है। वह अगले साल फरवरी से यह पद संभालेंगी। इसी के साथ फ्रैजर वॉल स्ट्रीट के बड़े बैंकों में से एक की कमान संभालने वाली पहली महिला प्रमुख बन जाएंगी।

जेपी मॉर्गन चेस के पूर्व सीनियर एग्जीक्यूटिव, हेदी मिलर ने इस घटनाक्रम पर अपनी टिप्पणी में कहा है कि महिलाओं को शीर्ष पदों की जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। फ्रैजर का सिटी ग्रुप के प्रमुख के तौर पर चुना जाना एक सही कदम है। हालांकि अब भी फाइनेंशियल इंडस्ट्री के शीर्ष पदों पर अभी भी पुरुषों का दबदबा है।

वैसे अमेरिकी कंपनियों में कुछ ही महिलाएं सीईओ बन पाई हैं और महिलाएं कंपनियों के बोर्ड से बहुत दूर हैं। बिजनेस मैगजीन फॉर्च्यून 500 जो रेवेन्यू के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनियों की रैंकिंग जारी करती है। इनमें सिर्फ 37 में महिलाएं प्रमुख हैं और यह इनकी अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

फाइनेंस के क्षेत्र में तकरीबन 40 फीसदी महिलाएं

फाइनेंस के क्षेत्र में जहां तकरीबन 40 फीसदी महिलाएं काम कर रही हैं, इनमें कुछ ही महिलाएं ऐसी हैं जो शीर्ष पदों तक पहुंची हैं। 61 साल की मार्गरेट कीन देश की एक प्रमुख एक देश की एक प्रमुख कंज्यूमर फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी सिंक्रोनी की 29 नवंबर 2005 से सीईओ हैं।

वहीं, 65 साल की बेथ एलाइन मूनी अमेरिका के टॉप-20 बैंकों में शुमार कीकॉर्प का एक मई 2011 से सफलतापूर्वक संचालन कर रही हैं। फिर भी, फॉर्च्यून 500 कंपनियों में शामिल 91 फाइनेंस कंपनियों में से सिर्फ सात में एक महिला बॉस है। जब जेन फ्रेजर अगले साल जब सिटी ग्रुप के चीफ एक्जीक्यूटिव का पद संभालेंगी, उस समय वह एक महिला सीईओ के साथ अमेरिका का अब तक का सबसे बड़ा बैंक होगा।

मैरी बारा जनरल मोटर्स की पहली सीईओ

हालांकि किसी महिला को सीईओ नियुक्त करने में किसी बड़े बैंक की तुलना में एक प्रमुख कार निर्माता कंपनी आगे रही है। 58 साल की मैरी बारा जनरल मोटर्स की पहली सीईओ हैं। वे 15 जनवरी 2014 से बतौर सीईओ कंपनी की कमान संभाल रही हैं। लेकिन हो सकता है जेन फ्रेजर वॉल स्ट्रीट के किसी बैंक के शीर्ष पद पर रहने वाली अकेली महिला न रह पाएं, क्योंकि अटकलें हैं कि बैंक ऑफ अमेरिका की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर कैथी बेसेन्ट अमेरिका के चौथे बड़े बैंक वेल्स फारगो के शीर्ष पद के लिए उम्मीदवार हो सकती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जेन फ्रैजर अगले साल फरवरी से सिटी बैंक के चीफ एक्जीक्यूटिव का पद संभालेंगी। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2G8TqG2

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस