रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मॉस्को रवाना; समिट में चीन के डिफेंस मिनिस्टर भी रहेंगे, राजनाथ से उनकी मुलाकात की संभावना नहीं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को तीन दिन की रूस यात्रा पर रवाना हो गए। यहां वे एससीओ समिट में हिस्सा लेंगे। इस मीटिंग में चीन के रक्षा मंत्री भी शिरकत करेंगे। लेकिन, राजनाथ के शेड्यूल में चीनी रक्षा मंत्री से मुलाकात का जिक्र नहीं है। दोनों देशों के बीच लद्दाख में तनाव चल रहा है।

रूस के रक्षा मंत्री से मिलेंगे राजनाथ
कार्यक्रम के मुताबिक, 4 सितंबर को भारतीय रक्षा मंत्री रूस के डिफेंस मिनिस्टर सर्गेई शोईजू से मिलेंगे। इस मीटिंग के बाद रूसी सेना के आला अफसरों से भी उनकी मीटिंग होगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा उपकरणों के सौदों पर बातचीत होगी। राजनाथ का रूस दौरे से कुछ वक्त पहले भारत ने रूस, चीन और पाकिस्तान के साथ होने वाली मिलिट्री एक्सरसाइज में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था।

तनाव, लेकिन बातचीत नहीं
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंग्हे भी बुधवार को ही मॉस्को पहुंचेंगे। सूत्रों के मुताबिक, राजनाथ और वेई की मुलाकात शेड्यूल में नहीं है। लद्दाख में दोनों देशों के बीच तनाव को हल करने के लिए कई दौर की डिप्लोमैटिक और मिलिट्री लेवल बातचीत हो चुकी है। हालांकि, इसका अब तक कोई पुख्ता नतीजा सामने नहीं आया, क्योंकि तनाव बरकरार है। रूस ने कहा है कि दोनों देशों को बातचीत के जरिए विवाद सुलझाना चाहिए। सिंह जून में भी मॉस्को गए थे। 10 सितंबर को एससीओ के विदेश मंत्रियों की मीटिंग होनी है। रूस ने इसके लिए भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर को न्योता भेजा है।

इन दो रक्षा सौदों पर बातचीत होगी
राजनाथ के रूस दौरे में एके-203 रायफल के भारत में निर्माण पर अंतिम फैसला हो सकता है। इसके अलावा भारत रूस से कहेगा कि एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम तय वक्त पर सौंपा जाए। करार के मुताबिक, इस डिफेंस सिस्टम का पहला बैच भारत को 2021 के आखिर तक मिलना है। 2018 में भारत ने रूस से एस-400 की पांच यूनिट खरीदने की डील की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को रूस के लिए रवाना हुए। राजनाथ ने ट्विटर पर रूसी डिफेंस मिनिस्टर से प्रस्तावित मुलाकात की जानकारी तो दी, लेकिन चीन के रक्षा मंत्री से बातचीत पर कुछ नहीं कहा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2QSigfr

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे