इमरान ने कहा- कश्मीर मुद्दे पर दुनिया पाकिस्तान के साथ नहीं है, आर्थिक मजबूरियों के चलते इस मुद्दे पर भारत के खिलाफ कोई नहीं बोलता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने माना है कि कश्मीर मुद्दे पर दुनिया पाकिस्तान के साथ नहीं है। उनके मुताबिक, दुनिया के लिए भारत बहुत बड़ा और संभावनाओं वाला बाजार है। इन्हीं आर्थिक मजबूरियों के चलते कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ कोई आवाज नहीं उठाता। यह बात इमरान खान ने अल जजीरा चैनल को दिए गए इंटरव्यू में कही।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का आर्थिक भविष्य चीन से जुड़ा है। जहां तक सवाल सेना और सरकार के रिश्तों का है तो यह बेहद अच्छे हैं। दोनों कंधे से कंधा मिलाकर काम करते हैं। सेना सरकारी नीतियों का समर्थन करती है। हम एक साथ खड़े हैं और मिल-जुलकर काम करते हैं।

पाकिस्तान और सऊदी अरब के रिश्ते अच्छे हैं- इमरान

पिछले दिनों सऊदी अरब ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ नहीं दिया था। इस पर इमरान सरकार ने नाराजगी जताई थी। इसके बाद पाकिस्तान और सऊदी अरब के रिश्तों में खटास भी आ गई थी। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने तो सऊदी अरब को बदला लेने की धमकी तक दे दी थी।

इस बारे में बात करते हुए इमरान ने कहा कि हम चाहते हैं कि ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) हमारा साथ दे। लेकिन, पाकिस्तान और सऊदी अरब के रिश्ते अच्छे हैं। हम अब भी अच्छे दोस्त हैं।

भारत ने कश्मीर पर पिछले साल एकतरफा फैसला किया- इमरान​​​​​​​

कश्मीर मुद्दे पर इमरान ने कहा- कश्मीर विवादित क्षेत्र है। भारत ने पिछले साल पांच अगस्त को एकतरफा फैसला किया। अगर इस मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता है तो इसका असर दुनिया पर भी पड़ेगा। दुनिया के लिए भारत बहुत बड़ा और संभावनाओं वाला बाजार है। उनके आर्थिक हित भारत से जुड़े हैं। लेकिन, पाकिस्तान इस मुद्दे पर संघर्ष करता रहेगा।

हमारा आर्थिक भविष्य सीधे तौर पर चीन से जुड़ा है​​​​​​​- इमरान

चीन और पाकिस्तान के रिश्तों पर इमरान ने कहा- हमारा आर्थिक भविष्य सीधे तौर पर चीन से जुड़ा है। चीन दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा है। पाकिस्तान को चीन से काफी फायदा होगा। उन्होंने जिस तरह से अपने लोगों को गरीबी से उबारा है, वैसा ही पाकिस्तान भी कर सकता है।

पाकिस्तान से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं...

1. पाकिस्तान के राजदूत का कारनामा: इंडोनेशिया में पाक के राजदूत ने बेच दी दूतावास की बिल्डिंग, 19 साल बाद अब कोर्ट पहुंचा मामला

2. पाक का कबूलनामा:पाकिस्तान ने पहली बार माना- दाऊद इब्राहिम के पास 14 पासपोर्ट और कराची में 3 घर; दुनिया में बदनामी से बचने के लिए 88 आतंकियों पर प्रतिबंध लगाए



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि दुनिया को लगता है भारत से उन्हें ज्यादा आर्थिक फायदा हो सकता है। यही वजह है कि वे कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ नहीं दे रहे।- फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34YN8Du

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस