अर्जेंटीना में संक्रमितों की संख्या 10 लाख के पार, चीन में पैक्ड फ्रोजन फूड पर वायरस मिला; दुनिया में अब तक 4.6 करोड़ मामले

दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4.6 करोड़ से ज्यादा हो गया है। 3 करोड़ 6 लाख 44 हजार 204 मरीज रिकवर हो चुके हैं। अब तक 11.22 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।ये आंकड़े https://ift.tt/2VnYLis के मुताबिक हैं। अर्जेंटीना में संक्रमितों की संख्या 10 लाख से ज्यादा हो गई है। यहां सरकार आज नए प्रतिबंधों पर विचार करने जा रही है। वहीं, चीन में पैक्ड फ्रोजन फूड पर वायरस मिलने की खबर है।

अर्जेंटीना में संक्रमण बढ़ा
ब्यूनस आयर्स में आज लगातार दूसरे दिन हेल्थ मिनिस्ट्री की मीटिंग होने जा रही है। इस दौरान नए प्रतिबंधों पर विचार किया जा सकता है। देश में संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख से ज्यादा हो गया है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने एक बयान जारी कर साफ किया है कि संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है और इससे निपटने के लिए आपातकालीन उपाय किए जाएंगे। सोमवार को देश में करीब 13 हजार नए संक्रमित मिले। इस दौरान 451 मरीजो की मौत भी हो गई।

चीन में नई दिक्कत
‘द गार्डियन’ की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन में पैक्ड फ्रोजन फूड के पैकेट पर कोविड-19 वायरस मिला है। इसका मतलब यह हुआ कि कोरोनावायरस कोल्ड सप्लाय चेन्स में जिंदा रह सकता है। चीन के लिए यह खबर फिक्र बढ़ाने वाली है। शनिवार को सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने एक बयान जारी कर माना कि क्विनदाओ प्रांत के एक स्टोर में फ्रोजन फूड में वायरस पाया गया है। रिसर्चर को शक है कि यह वायरस इस शहर के एक क्लस्टर से वहां तक पहुंचा। इसके पहले भी इस तरह की स्टडी की गई थी। लेकिन, तब वायरस के जिंदा होने के सबूत नहीं मिले थे।

बीजिंग के एक स्टोर में काम करती महिला कर्मचारी। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने माना है कि उन्हें क्विनदाओ प्रांत के एक स्टोर में पैक्ड फ्रोजन फूड पर जिंदा कोरोनावायरस मिला है। इस मामले में आगे जांच जारी है। (फाइल)

चीन में 19 नए मामले
चीन की हेल्थ मिनिस्ट्री ने सोमवार रात बताया कि देश में कुल मिलाकर 19 नए केस सामने आए हैं और ये सभी इम्पोर्टेड हैं। इसके पहले एक ही दिन में 13 नए मामले मिले थे। मिनिस्ट्री का कहना है कि ज्यादातर मामले दूसरे देशों से आए लोगों से संबंधित हैं। लोकल ट्रांसमिशन का अब तक कोई सबूत नहीं मिला है। सोमवार को जो 19 केस सामने आए वे सभी दूसरे देशों से आए लोगों के हैं।

इजराइल में राहत
इजराइल ने संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद पाबंदियों में राहत देगा। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को इसका ऐलान किया। अब लोगों को एक किलोमीटर के दायरे में आ-जा सकेंगे। रेस्टोरेंट से डिलेवरी के अलावा टेक-आउट की सुविधा मिलेगी। बीच पर जाने की इजाजत होगी। हालांकि, प्रधानमंत्री ने कहा कि लोग सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें। उम्मीद है कि हमें अर्थव्यवस्था को पटरी में लाने में मदद मिलेगी। अगर ऐसा लगेगा कि संक्रमण के मामले कम नहीं हो रहे तो पाबंदियां फिर से सख्त कर दी जाएंगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में एक रेलवे स्टेशन पर मौजूद लोग। सोमवार को यहां कुल संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख के पार हो गया। पिछले महीने सरकार ने कहा था कि संक्रमण रोकने के साथ ही उसके सामने एक बड़ी चुनौती अर्थव्यवस्था को ठीक रखना भी है। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dKtb5Q

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था