11 दिन में 12 हजार किमी. उड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाली चिड़िया, वैज्ञानिकों का दावा; इसका आकार लड़ाकू विमान जैसा और लंबे-नुकीले पंख हवा में तेज उड़ने की क्षमता देते हैं

बार-टेल्ड गॉडविट नाम की चिड़िया ने बिना रुके 12 हजार किलोमीटर की दूरी 11 दिन में पूरी की। चिड़िया ने यह दू्री अलास्का से न्यूजीलैंड के बीच तय करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इस उसने न तो कुछ खाया और न ही पानी पिया।

सैटेलाइट टैग से ट्रैक की गई
चिड़िया को ट्रैक करने के लिए वैज्ञानिकों ने उसके शरीर के पिछले हिस्से पर सैटेलाइट टैग लगाया। माइग्रेशन पर रिसर्च करने वाली वैज्ञानिक डॉ. जेसी कॉन्कलिन कहती हैं, गॉडविट का शरीर लड़ाकू विमान जैसा है और लम्बे-नुकीले पंख उसे हवा में तेज उड़ने की क्षमता देते हैं।

उड़ान से पहले दो माह तक कीड़े और रोटी खाई
डॉ. जेसी कहती हैं, गॉडविट चिड़िया ने 16 सितम्बर को उड़ान भरी। उड़ने से पहले उसने दो महीने तक कीड़े और रोटी खाई। सफर के दौरान वह 88 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उड़ी और 27 सितम्बर को न्यूजीलैंड के ऑकलैंड पहुंची।

उड़ने पर यह शरीर सिकोड़ लेती है
वैज्ञानिकों के मुताबिक, जब यह चिड़िया उड़ती है तो अपने शारीरिक अंगों को सिकोड़ लेती है, इस कारण जमीन के मुकाबले हवा में उड़ने पर इसका शरीर काफी छोटा हो जाता है। यही खूबी उड़ते समय काम आती है।

पिछला रिकॉर्ड टूटा
इससे पहले अलास्का और न्यूजीलैंड के बीच 11,498 किलोमीटर की दूरी फीमेल शोरबर्ड ने 2007 में पूरी करके रिकॉर्ड बनाया था। हाल ही में बने रिकॉर्ड के लिए 20 में 4 गॉडविट चिड़िया पिछले चुनी गई थीं।

230 से 450 ग्राम होता है इनका वजन
गॉडविट का वजन 230 से 450 ग्राम के बीच होता है। इसके पंखों की चौड़ाई 70 से 80 सेंटीमीटर होती है। एक वयस्क गॉडविट की लम्बाई 37 से 39 सेंटीमीटर के बीच होती है। चिड़ियाें की यह प्रजाति आमतौर पर अलास्का में पाई जाती है लेकिन माइग्रेशन के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का रुख करती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bar-Tailed Godwit Bird Flight World Record Update | Know Everything About Jet Fighter Godwit


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34YlbtY

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस