महामारी के पीक पर पहुंचने के 197 दिनों के बीच ट्रम्प ने 16 बार संक्रमण को लेकर बेफिक्री दिखाई, कभी मास्क पहनने को देशभक्ति बताया तो कभी इसका मजाक उड़ाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कोरोना संक्रमित मिले हैं। अमेरिका में महामारी के पहले मामले से इसके पीक पर पहुंचने के 197 दिनों के दौरान कम से कम 16 मौके ऐसे रहे, जब उन्होंने इसको लेकर बेफिक्री दिखाई। संक्रमण के शुरुआती दिनों में उन्होंने कई बार दावा किया कि यह बीमारी अमेरिका में नहीं फैलेगी।

मास्क को लेकर भी ट्रम्प का नजरिया स्पष्ट नहीं रहा। पहले तो वे बिना मास्क के नजर आए और कई बार मास्क पहनने से इनकार किया। हालांकि,जब अमेरिका संक्रमण के मामले में पहले नंबर पर पहुंच गया तो कहा कि इसे पहनना देशभक्ति है। आइए एक नजर डालते हैं उनके ऐसे बयानों पर...

22 जनवरी:
सीएनबीसी के रिपोर्टर के महामारी को लेकर चिंताओं के बारे में पूछे जाने पर ट्रम्प ने कहा- नहीं, कोई चिंता नहीं है। हमने इसे पूरी तरह से काबू में कर लिया है। संक्रमण चीन से पहुंचे सिर्फ एक व्यक्ति में था और अब यह काबू में है। सब कुछ ठीक होने जा रहा है।

30 जनवरी:
वारेन के मिच में ट्रम्प ने कहा- इस देश में फिलहाल हमारे लिए थोड़ी समस्या है। पांच लोग संक्रमित हैं। यह सभी लोग सफल ढंग से स्वस्थ हो रहे हैं।

14 फरवरी:
नेशनल बॉर्डर पैट्रोल काउंसिल को संबोधित करते हुए ट्रम्प ने कहा- एक थ्योरी है कि अप्रैल में जब गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, इससे वायरस मरने लगते हैं। हालांकि, हम अब तक इसके बारे में नहीं जानते। इसे लेकर अब तक हम श्योर नहीं हैं।

24 फरवरी:
ट्रम्प ने ट्वीट किया- कोरोनावायरस अमेरिका में बहुत हद तक काबू में हैं। हम सभी लोगों और इससे प्रभावित देशों के संपर्क में हैं। सीडीसी और वर्ल्ड हेल्थ काफी स्मार्ट और मेहनत से काम कर रहे हैं। मुझे लगता है कि स्टॉक मार्केट भी जल्द अच्छा नजर आएगा।

26 फरवरी:
व्हाइट हाउस के न्यूज कॉन्फ्रेंस में देश के पहले कुछ मामलों के बारे में बताते हुए ट्रम्प ने कहा- सिर्फ पांच लोगों के साथ हम बहुत जल्द ठीक होने वाले हैं। अगले कुछ समय में हमारे यहां सिर्फ एक या दो लोग ही संक्रमित होंगे। हमें इसके लिए गुड लक।

26 फरवरी
कई सरकारी एजेंसियों और हेल्थ डिपार्टमेंट के टॉप ऑफिशियल्स से घिरे ट्रम्प बोले- अमेरिकन लोगों में संक्रमण का खतरा काफी कम है। हमारे पास यहां वाकई दुनिया के बड़े एक्सपर्ट मौजूद हैं।

27 फरवरी:
व्हाइट हाउस की मीटिंग में ट्रम्प ने कहा- एक दिन यह (कोरोनावायरस) गायब होने वाला है। यह किसी चमत्कार की तरह है- यह गायब हो जाएगा।

3 मार्च:
रिपोर्टर्स से बात करते हुए ट्रम्प ने कहा- देश में केवल एक हॉट स्पॉट है और वह भी सिर्फ एक घर (होम) में है। जैसा कि आप जानते हैं कि यह एक नर्सिंग होम में है।

7 मार्च:
मार-ए-लागो में ट्रम्प से पूछा गया कि क्या वह वायरस वॉशिंगटन और व्हाइट हाउस के करीब आने को लेकर चिंतित हैं तो उन्होंने कहा- नहीं, मैं बिल्कुल चिंतित नहीं हूं। नहीं, हमने बहुत अच्छा काम किया है।

16 मार्च:

व्हाइट हाउस की ब्रीफिंग रूम में ट्रम्प ने कहा- मैंने उस समय को देखते हुए कहा था कि हाथ धोइए, यह(वायरस) धुल जाएगा। कुछ लोगों को मेरा यह कहना पसंद नहीं आया कि यह धुल जाएगा।

30 मार्च:
ट्रम्प से पूछा गया कि क्या मास्क पहनना संक्रमण रोक सकता है तो उन्होंने कहा- हमने अभी इसके बारे में चर्चा नहीं की है, लेकिन कर सकते हैं। हम यह पता कर रहे हैं कि आपको कितने मास्क की जरूरत होगी।

3 अप्रैल:
व्हाइट हाउस में ट्रम्प ने कहा- सीडीसी ने नॉन मेडिकल कपड़े के मास्क से मुंह ढकने का सुझाव दिया है। यह हर किसी के लिए स्वैच्छिक होगा। उन्होंने कुछ समय के लिए ऐसा करने का सुझाव दिया है। आप ऐसा कर भी सकते हैं और नहीं भी। मैं ऐसा नहीं करूंगा। यह अच्छा रहेगा। मैं सोचता हूं कि मैं ऐसा नहीं करने जा रहा।

मैं बस ऐसा नहीं करना चाहता। मैं राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों, तानाशाहों, राजाओं और रानियों से मिलता हूं। ऐसे में मास्क पहनना, मुझे नहीं लगता कि यह ठीक होगा। मैं इसे पहनने के सुझाव को अपने लिए नहीं मानता।

21 मई:
फोर्ड प्लांट का दौरा करने के बाद ट्रम्प ने कहा- मैंने प्लांट के पीछे मास्क पहना था। मैं मीडिया को इस बात की खुशी नहीं देना चाहता कि वे मुझे मास्क पहने देख सकें।

19 जुलाई:
ट्रम्प ने फॉक्स न्यूज के होस्ट क्रिस वैलेस से कहा- मैं इस बात को नहीं मानता कि अगर सब लोग मास्क पहनें तो सबकुछ गायब हो जाएगा।

13 अगस्त:
व्हाइट हाउस में ट्रम्प ने कहा- मेरे एडमिनिस्ट्रेशन का नजरिया अलग है, हमने अमेरिकन लोगों से मास्क पहनने का अनुरोध किया है। मैं इस बात पर जोर देता हूं कि ऐसा करना देशभक्ति होगी।

7 सितंबर:
ट्रम्प ने खुद से सवाल पूछ रहे एक रिपोर्टर से मास्क हटाने को कहा। उन्होंने कहा- अगर आप मास्क नहीं उतारते हैं तो आपकी आवाज काफी दबी हुई सुनाई देगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मिनेपोलिस में बुधवार को अपने समर्थकों का अभिवादन करते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया शुक्रवार को पॉजिटिव पाए गए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Gxxc0B

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस