मलेशिया ने चीन की मछली पकड़ने वाली 6 नावें जब्त कीं, 6 कैप्टन और 54 क्रू मेम्बर्स समेत 60 चीनी नागरिक हिरासत में

मलेशिया ने साउथ चाइना सी में चीन को चुनौती दी है। मलेशिया की मैरीटाइम इंफोर्समेंट एजेंसी (एमएमईए) ने चीन की 6 मछली पकड़ने वाले नावें जब्त कर ली। ये नावें मलेशिया की समुद्री सीमा में स्थित जोहोर की खाड़ी में गैर कानूनी ढंग से घुस आई थी। इन पर सवार 60 चीनी नागरिकों को भी हिरासत में ले लिया गया है।

एमएमईए के तानजुंग सिडिलि जोन के डायरेक्टर कैप्टन मोहम्मद जुल्फादली नयन ने कहा कि एजेंसी शुक्रवार को अपने समुद्री क्षेत्र में ऑपरेशन चला रही थी। इस दौरान दो अलग-अलग जगहों पर इन नौकाओं को देखा गया। इसके बाद कार्रवाई की गई।

हर क्रू मेम्बर पर लग सकता है 17 लाख रु. का जुर्माना

मलेशिया के अफसर ने कहा- जोहोर पोर्ट अथॉरिटी से हमें कुछ नौकाओं के हमारी सीमा में घुसपैठ की जानकारी मिली थी। हमारे पैट्रोलिंग दस्ते ने 2 से तीन नॉटिकल मील की दूरी पर इन्हें देखा। इनमें से तीन नौकाएं एक दूसरे के पास ही चक्कर लगा रहीं थीं। इन पर 6 कैप्टन और 54 क्रू मेम्बर सवार थे। सभी चीन के नागरिक हैं और उनकी उम्र 31 से 60 के बीच है। इन पर मर्चेंट शिपिंग ऑर्डिनेस के तहत मामला दर्ज किया गया है। ऐसे मामलों में सभी क्रू मेम्बर्स पर करीब 17 लाख रु. का जुर्माना लगाया जा सकता है या जेल हो सकती है।

साउथ चाइना सी के कई इलाकों पर मलेशिया करता है दावा

मलेशिया भी दक्षिण चीन सागर के कुछ क्षेत्रों पर अपना दावा करता है। उसका तर्क है कि इस सागर का कुछ क्षेत्र उनके इकोनॉमिक एक्सक्लूजन जोन्स में आता है। इस इकोनॉमिक एक्सक्लूजन जोन्स का निर्धारण 1982 में ‘यूनाइटेड नेशन्स कनवेंशन ऑन द लॉ ऑफ द सी’ में किया गया है। हालांकि, चीन मलेशिया के इन दावों को नहीं मानता। चीन के जहाज कई बार मलेशिया से सटे समुद्री क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं। इस क्षेत्र में चीन मलेशिया के साथ ही वियतनाम, फिलीपिंस, ताइवान, इंडोनेशिया और वियतनाम जैसे देशों के लिए भी दिक्कतें पैदा करता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मलेशिया की मरील इंफोर्समेंट एजेंसी ने शुक्रवार से अपने समुद्री क्षेत्र में पैट्रोलिंग का ऑपरेशन किया है। फोटो एजेंसी के कब्जे में ली गई चीन की एक नाव की है।- फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34JzS3P

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस