ट्रम्प की कैम्पेन टीम कोई इवेंट रद्द नहीं करेगी, कुछ राज्यों में रिपब्लिकन्स अब डेमोक्रेट्स से पिछड़े

चुनाव में सिर्फ एक महीना बाकी है। लेकिन, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कोविड-19 से पॉजिटिव होने के बाद कैम्पेन से फिलहाल अलग हो चुके हैं। बहरहाल, उनकी पार्टी के कैम्पेन पर इसका कोई असर दिखाई नहीं देता। यह इसलिए अहम हो जाता है क्योंकि कैम्पेन टीम को ट्रम्प ही लीड कर रहे थे। प्रचार पहले जैसा ही चल रहा है। राष्ट्रपति हॉस्पिटल में हैं। 2016 में जिन राज्यों में ट्रम्प आगे थे, उनमें से कुछ में वे पिछड़ रहे हैं। हालांकि, विस्कॉन्सिन की एक रैली रद्द कर दी गई है।

पेन्स ने संभाली कमान
अब उप राष्ट्रपति माइक पेन्स कैम्पेन को लीड कर रहे हैं। शनिवार को उन्होंने देशभर में कैम्पेन स्टाफ से मीटिंग की। नई तस्वीर क्या होगी, यह एक या दो हफ्ते में साफ हो जाएगा। पेन्स यह दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि ट्रम्प की गैरमौजूदगी के बावजूद रणनीति में ज्यादा बदलाव की जरूरत नहीं होगी।

पेन्स ने शनिवार को कहा- मेक अमेरिका ग्रेट अगेन....। यह सिर्फ नारा नहीं, ये हमारा मिशन है। कुछ वक्त के लिए हमारा नेता यहां नहीं है। लेकिन, लोग वोटिंग कर रहे हैं। कार्यकर्ता डोर टू डोर कैम्पेन कर रहे हैं, फोन कर रहे हैं। हमारी टीम बिना रुके और थके काम कर रही है।

ये बदलाव हुआ
ट्रम्प की गैरमौजूदगी में उनके परिवार का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है। समर्थकों में भी ये लोकप्रिय हैं। कैम्पेन बिल स्टेपाइन पॉजिटिव हैं और घर से कमान संभाल रहे हैं। राष्ट्रपति के दामाद जैरेड कुशनर ज्यादा एक्टिव नजर नहीं आते। डिप्टी कैम्पेन मैनेजर जस्टिन क्लार्क वर्जीनिया में हैं। लोगों को यह भरोसा दिलाने की कोशिश हो रही है कि ट्रम्प जल्द स्वस्थ हो जाएंगे और फिर मैदान संभालेंगे।

राष्ट्रपति के बेटे एरिक और बहू लारा ने शनिवार को कहा- प्रेसिडेंट की सेहत बेहतर है। लारा ने कहा- मीडिया का कुछ हिस्सा गलत खबरें दे रहा है। इनसे परेशान या दुखी होने की जरूरत नहीं है। 3 नवंबर को वे बाइडेन को चुनाव में जरूर हराएंगे।

ट्रम्प आज भी बाइडेन से बेहतर
एरिक ने कहा- पावर ट्रांसफर की कोई जरूरत नहीं है। मेरे पिता आज भी बाइडेन से बहुत बेहतर हैं। कैम्पेन मैनेजर स्टेपाइन ने कहा- फिलहाल, यह कहना मुश्किल है कि चुनावी दौड़ में कौन आगे है। अब वर्चुअल इवेंट्स पर फोकस ज्यादा किया जा रहा है। ज्यादातर में माइक पेन्स ही कमान संभालेंगे। एरिजोना में रैली होगी। आयोवा और दूसरे राज्यों में इनडोर कैम्पेन चल रहे हैं। बाइडेन खेमा फेसबुक पर ट्रम्प के खिलाफ निगेटिव कैम्पेन चला रहा है।

पिछड़ गए हैं ट्रम्प
28 सितंबर को पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद रिपब्लिकन पार्टी की इंटरनल पोलिंग बताती है बाइडेन बढ़त बना चुके हैं। बहस में ट्रम्प ने कई बार बाइडेन को रोकने की कोशिश की, मॉडरेटर की बातों को भी अनदेखा किया। हालांकि, डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ लोग मानते हैं कि ट्रम्प को सहानुभूति मिल सकती है। बोरिस जॉनसन के साथ यही हुआ था। हालांकि, ये भी सही है कि ज्यादातर लोग ये मानते हैं कि ट्रम्प ने महामारी से निपटने के लिए सही कदम नहीं उठाए।

न्यूयॉर्क की रैली
ट्रम्प कैम्पेन के बड़े इवेंट्स पर सवालिया निशान लगे। आलोचना भी हुई। लेकिन, उन्होंने बदलाव नहीं किए। शनिवार को न्यूयॉर्क में रैली हुई। रिपब्लिकन पार्टी के सीनियर स्ट्रैटजिस्ट मैट गोरमन कहते हैं- अब गलतियों की गुंजाइश नहीं है। हर किसी को मास्क पहनना होगा, सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Donald Trump Coronavirus Infected Vs Joe Biden US Presidential Campaign | Latest US Election 2020 News From The New York Times


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3cZFPNZ

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस