पाकिस्तान सरकार ने चुपचाप टिकटॉक को बैन किया, कुछ लोग खुश तो कुछ ने विरोध किया

पाकिस्तान ने चीन के सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक को गुपचुप तरीके से बैन कर दिया है। आरोप है कि इस ऐप के जरिए अश्लीलता फैल रही थी और इसकी वजह से रेप और बच्चों के यौन शोषण की घटनाएं बढ़ रहीं थीं। कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री इमरान खान के एक सलाहकार ने दावा किया था कि प्रधानमंत्री भी टिकटॉक जैसे ऐप के इस्तेमाल पर रोक लगाना चाहते हैं। भारत में इसे कुछ महीनों पहले बैन किया जा चुका है। खास बात ये है कि पाकिस्तान सरकार ने टिकटॉक को बैन किए जाने की कोई औपचारिक घोषणा नहीं की। माना जा रहा है कि ऐसा चीन की नाराजगी से बचने के लिए किया गया।

सरकार चुप
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से बातचीत में पाकिस्तान सरकार के एक अफसर ने माना कि टिकटॉक पर बैन लगा दिया गया है। इस अफसर ने कहा- देश के कई हिस्सों से मांग उठ रही थी कि टिकटॉक के जरिए अश्लीलता फैलाई जा रही है और यह पाकिस्तान जैसे इस्लामिक देश में सहन नहीं की जा सकती। हमने कई बार और पिछले दिनों लगातार टिकटॉक से बातचीत की। उनसे कहा गया कि वे ऐप से आपत्तिजनक कंटेंट हटा दें। लेकिन, उन्होंने ऐसा नहीं किया। लिहाजा, हमें यह कदम उठाना पड़ा।

कुछ खुश तो कुछ नाराज
टिकटॉक को पाकिस्तान में बैन किए जाने का मिलाजुला रिएक्शन सामने आया। कुछ लोगों ने इस पर खुशी जाहिर की तो कुछ दुखी या नाराज नजर आए। एक यूजर हसन बिलाल ने ट्विटर पर कहा- मैं खुश हूं कि पाकिस्तान सरकार ने आखिरकार एक सही कदम उठाया। एक अन्य यूजर ने लिखा- ऊपर वाले का शुक्रिया। आखिरकार हमें एक वायरस से आजादी मिल गई। एक यूजर ने लिखा- मैं जन्नत मिर्जा के लिए दुखी हूं। उन्होंने हाल ही में 10 मिलियन फॉलोअर्स बनाए थे।

## ##

देश का नुकसान
द ट्रिब्यून के जर्नलिस्ट जरार खुरो ने बैन का विरोध किया। उन्होंने लिखा- बैन जरूर कीजिए। लेकिन, हमें यह बात भी जेहन में रखनी होगी कि इस ऐप के जरिए कई लोगों को कमाई हो रही थी। दूसरी बात- आप पाकिस्तान में इन्वेस्टमेंट की बात करते हैं। और फिर एक पॉपुलर ऐप को बैन कर देते हैं। इससे तो इन्वेस्टर्स को हौसला नहीं बढ़ सकता। एक और बात यह है कि कोई किसी पर इस बात के लिए दबाव तो नहीं डाल रहा था कि आप टिकटॉक ही देखें।

## ##

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो पाकिस्तान की टिकटॉक स्टार जन्नत मिर्जा की है। इस सोशल मीडिया ऐप पर जन्नत के 10 मिलियन फॉलोअर हैं। खास बात ये है कि जन्नत पाकिस्तान नहीं बल्कि जापान में रहती हैं। उनके ज्यादातर टिकटॉक वीडियो बॉलीवुड के गानों पर होते हैं। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iNoHfA

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस