पाकिस्तान में बिस्किट के विज्ञापन पर बैन के बाद लोग नाराज; एक सोशल एक्टिविस्ट ने कहा- बिस्किट के एड से डर गया मुल्क

पाकिस्तान में इन दिनों एक बिस्किट के विज्ञापन पर बवाल मचा हुआ है। यह विज्ञापन 4 अक्टूबर से टीवी पर दिखाया जा रहा था। अब इसे पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेट्री अथॉरिटी (पेमरा) ने बैन कर दिया है। विज्ञापन में पाकिस्तानी एक्ट्रेस मेहविश हयात नजर आती हैं। कुछ लोग बैन के पक्ष में हैं तो कुछ इसका विरोध कर रहे हैं। मेहविश पिछले दिनों भी चर्चा में थीं। तब उनका नाम भारत के मोस्ट वॉन्टेड दाऊद इब्राहिम के साथ जोड़ा गया था।

विज्ञापन में क्या है
यह विज्ञापन बॉलीवुड के किसी आइटम नंबर की तरह है। पाकिस्तान के चार प्रांतों की वेषभूषा में मेहविश डांस करती नजर आती हैं। साथ में कुछ पुरुष भी हैं। एक सहयोगी को रायफल भी लिए दिखाया गया है। 4 अक्टूबर से विज्ञापन ऑन एयर हुआ। 24 घंटे बाद ही पेमरा ने टीवी चैनलों को एडवाइजरी जारी कर दी। कहा- अश्लील और आपत्तिजनक कंटेंट नहीं दिखाया जाना चाहिए। इसके एक दिन बाद कथित तौर पर इस विज्ञापन को बैन कर दिया गया। पेमरा के मुताबिक- लोग इस विज्ञापन से नाराज हैं।

यह मुजरे जैसा
पाकिस्तान के मशहूर जर्नलिस्ट और कॉलमनिस्ट अन्सार अब्बासी ने इस विज्ञापन को मुजरा बताते हुए बैन की मांग की। उर्दू में किए गए ट्वीट में उन्होंने कहा- यह पाकिस्तानी सोसायटी के लिए सही नहीं है। चंद दिन पहले उन्होंने पाकिस्तान के सरकारी टीवी चैनल पर चल रहे एक फिटनेस प्रोग्राम में महिलाओं के दिखाए जाने का भी विरोध किया था।

मंत्री भी सहमत
खास बात ये है कि अब्बासी की बात का इमरान के मंत्री अली मोहम्मद खान ने भी समर्थन किया। उन्होंने इमरान को टैग करते हुए ट्वीट किया। कहा- प्रधानमंत्री भी इस तरह के इस्लाम विरोधी कदमों का विरोध करते हैं। ये हमारे समाज को खराब करते हैं और इनका युवाओं पर गलत असर पड़ता है।

##

लेकिन, कुछ लोग सख्त खफा
सोशल एक्टिविस्ट और रायटर निदा किरमानी सरकार के रवैये से सख्त खफा हैं। उन्होंने एक ट्वीट में एड को बैन किए जाने का सख्त विरोध किया। कहा- प्रोफेसर मारे जा रहे हैं। छात्रों को शिक्षा नहीं मिल पा रही है। यौन हिंसा और अपराध चरम पर हैं। और लोग एक बिस्किट के विज्ञापन को लेकर फिक्रमंद हुए जा रहे हैं। पाकिस्तान भी गजब देश है।

##

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो उस बिस्किट के विज्ञापन के वीडियो से लिया गया है, जिसे अब पाकिस्तान में बैन किया जा चुका है। एड में मेहविश हयात और सहयोगी कलाकार नजर आ रहे हैं। 4 अक्टूबर को यह विज्ञापन जारी हुआ। 6 अक्टूबर को इसे बैन कर दिया गया।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2SFHM8A

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस