शनिवार से पब्लिक इवेंट्स में हिस्सा ले सकेंगे ट्रम्प; उनके पर्सनल डॉक्टर ने इसके लिए हरी झंडी दी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के डॉक्टर सीन कोनले ने गुरुवार रात कहा कि ट्रम्प शनिवार से सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा ले सकेंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो इसके मायने ये हुए ट्रम्प फिर चुनाव प्रचार से जुड़े कार्यक्रमों और दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में शिरकत कर सकेंगे। डॉक्टर कोनले के इस बयान से कुछ लोगों को हैरानी भी हुई। क्योंकि, उन्होंने ये भी कहा कि ट्रम्प ने इलाज पूरा कर लिया है। ट्रम्प ने 2 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे बताया था कि वे और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

निगेटिव कब हुए
इस मामले में सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि ट्रम्प और उनके डॉक्टर ने यह तो बताया कि वे पॉजिटिव कब हुए। लेकिन, वे अब तक यह साफ करने से बच रहे हैं कि ट्रम्प की रिपोर्ट निगेटिव कब आई। व्हाइट हाउस के प्रेस डिपार्टमेंट ने भी इस बारे में कुछ नहीं कहा। शुक्रवार को ही राष्ट्रपति को मेरीलैंड के वॉल्टर रीड मेडिकल सेंटर में एडमिट कराया गया था। यह अमेरिकी आर्मी का सबसे बड़ा हॉस्पिटल है। सोमवार को उन्हें हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया था। इसके बाद से ही ट्रम्प काफी एक्टिव नजर आ रहे हैं।

सेहत पर सवाल
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में साफ तौर पर यह बताया जाता रहा है कि इलाज के दौरान ट्रम्प को ऑक्सीजन देनी पड़ी थी। उनका ब्लड ऑक्सीजन लेवल भी कम हो गया था। उनके लंग्स यानी फेफड़ों में भी संक्रमण की जानकारी सामने आई थी। हालांकि, डॉक्टर कोनले से जब गुरुवार रात इस बारे में सवाल किए गए तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। सिर्फ इतना कहा कि राष्ट्रपति की हालत स्थिर है।

पब्लिक इवेंट्स में जाने की मंजूरी
शनिवार से राष्ट्रपति पब्लिक इवेंट्स में हिस्सा ले सकेंगे। खबरें ये हैं कि ट्रम्प गुरुवार को संक्रमित हुए थे। कोनले कहते हैं- मैं उम्मीद करता हूं कि शनिवार से राष्ट्रपति लोगों से मिल सकेंगे और पब्लिक इवेंट्स में हिस्सा ले सकेंगे। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी का कहना है कि कोई भी व्यक्ति जिसे पॉजिटिव पाया गया हो, वो 10 दिन तक खुद को आइसोलेशन में रखे। जिन लोगों में संक्रमण का लक्षण ज्यादा हैं, उन्हें 20 दिन आइसोलेट होने को कहा जाता है।

डिबेट पर नजर
व्हाइट हाउस के एक सूत्र के मुताबिक, राष्ट्रपति ने शनिवार से होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेने की तैयारी भी शुरू कर दी है। इस बारे में गुरुवार को एक मीटिंग भी हुई। ट्रम्प के कैम्पेन मैनेजर ने भी साफ कर दिया है कि राष्ट्रपति दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं। कमिशन ऑफ प्रेसिडेंशियल डिबेट यानी सीपीडी कह रहा है कि डिबेट वर्चुअल भी हो सकती है। लेकिन, ट्रम्प इसके लिए तैयार नहीं हैं। इस बारे में अंतिम फैसला होना बाकी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Us Coronavirus Donald Trump Presidential Election 2020| Today Latest United States Presidential Election 2020 From NYT


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Ifdjg1

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस