टीचर का सिर कलम करने के मामले में कट्‌टर संगठनों के ठिकानों पर छापे, पेरिस में एक मस्जिद को बंद कराया गया

फ्रांस में पुलिस ने दर्जनभर कट्टर संगठनों के दर्जन भर ठिकानों पर छापेमारी की। तीन दिन पहले पैगम्बर का कार्टून दिखाकर पढ़ाने की वजह से एक कट्टर इस्लामिक आतंकी ने टीचर सैम्युअल पैटी की गला रेतकर हत्या कर दी थी। इसके बाद से ही ऐसे संगठनों के बाद कार्रवाई तेज कर दी गई है। गृह मंत्री गेराल्ड डर्मानिन ने कहा- देश के दुश्मनों को एक मिनट की भी राहत नहीं मिलेगी।

अब तक इस मामले में 15 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें हत्यारे के परिवार के चार लोग शामिल हैं। हत्या करने वाला चेचन्या मूल का 18 साल का अब्दुल्ला एंजोरोव था। पुलिस ने उसे हमले के बाद मार गिराया था। वह 6 साल की उम्र में शरण लेने के लिए फ्रांस पहुंचा था। गिरफ्तार किए गए लोगों के बारे में सरकार की ओर से ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है।

पैटी के खिलाफ फतवा जारी हुआ था: डर्मानिन

सैम्युअल पैटी के एक स्टूडेंट के पिता को भी गिरफ्तार किया गया है। उसने टीचर के खिलाफ ऑनलाइन कैंपेन शुरू किया था। उसके साथ ही एक इस्लामिक कट्टरपंथी को भी गिरफ्तार किया गया है। गृह मंत्री डर्मानिन ने कहा कि इन दोनों ने मिलकर पैटी के खिलाफ फतवा जारी किया था। कलेक्टिव अगेंस्ट इस्लामोफोबिया इन फ्रांस और बराकसिटी नामक दो संगठनों पर भी कार्रवाई की गई है। इसे बंद कराया जा सकता है। हालांकि, बराकसिटी ने नफरत फैलाने में शामिल होने से इनकार किया है।

टीचर का शव पोस्ट करने वाली वेबसाइट पर कार्रवाई

गृह मंत्री ने पेरिस की मस्जिद को भी बंद करने का आदेश दिया है। उन्होंने इसके इमाम पर टीचर को धमकी देने वालों को बढ़ावा देने और स्कूल के पते का प्रचार करने का आरोप लगाया है। पेरिस के प्रोसिक्यूटर ने एक वेबसाइट के खिलाफ जांच शुरू होने की बात कही है। इस वेबसाइट ने हत्यारे के ट्विटर अकाउंट से पोस्ट किए गए फोटो को पब्लिश किया था। हत्यारे ने पैटी की हत्या करने के उनके शव की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर अपलोड की थी। उसके मोबाइल से पुलिस को एक वीडियो भी मिला है, जिसमें वह हत्या करने की बात कबूल रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फ्रांस के कॉन्फ्लांस-सैंट-होनोरिन में 17 अक्टूबर को टीचर सैम्युअल पैटी की हत्या के बाद स्कूल के सामने जुटे पुलिसकर्मी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37nSjOv

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था