ब्रिटेन में एक दिन में 413 संक्रमितों की मौत, अमेरिका में 24 घंटे में 1.26 लाख केस

दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4.96 करोड़ से ज्यादा हो गया है। 3 करोड़ 52 लाख 34 हजार 120 मरीज रिकवर हो चुके हैं। अब तक 1.55 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े https://ift.tt/2VnYLis के मुताबिक हैं। अमेरिका और यूरोप में संक्रमण खतरनाक स्तर पर पहुंचता जा रहा है। ब्रिटेन में शनिवार को 413 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो गई। अमेरिका में लगातार आठवें दिन एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए।

ब्रिटेन के अस्पतालों पर भारी दबाव
ब्रिटेन में संक्रमण दूसरे यूरोपीय देशों की तरह संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सरकार ने देश के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू लगाया, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हो रहा है। शनिवार को यहां 25 हजार से ज्यादा मामले सामने आए। इससे भी ज्यादा चिंता की बात यह है कि यहां इसी दौरान 413 संक्रमितों की मौत हो गई। सरकार ने साफ कर दिया है कि तमाम विरोध के बावजूद लॉकडाउन खत्म किए जाने का कोई प्लान नहीं है। ब्रिटेन में अब तक करीब 50 हजार लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। बोरिस जॉनसन पर दबाव है कि वे देश के स्कूलों और कारोबार को खोलें। लेकिन, मौतों और संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उन्होंने इससे इनकार कर दिया है।

अमेरिका के चार राज्यों में हालात खराब
अमेरिका में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। शुक्रवार को रिकॉर्ड 1 लाख 28 हजार मामले सामने आए थे। शनिवार को यह आंकड़ा कुछ कम होकर एक लाख 26 हजार पर आ गया। मरने वालों का आंकड़ा भी एक हजार बढ़ गया। लगातार चौथे दिन इतनी मौतें हुईं। अब अमेरिका में ही एक करोड़ से ज्यादा मामले हो चुके हैं। अमेरिकी हेल्थ डिपार्टमेंट की फिक्र ये है कि लगातार छठवें दिन एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए। मरने वालों के आंकड़ा 2 लाख 35 हजार से ज्यादा हो गया है। मायने, आयोवा, कोलोरोडो और मिनेसोटा में संक्रमण सबसे तेजी से फैल रहा है।

शनिवार को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्केवेयर में फेस शील्ड लगाकर जाता व्यक्ति। अमेरिका में लगातार आठवें दिन शनिवार को एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए। नए प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ कारगर रणनीति बनाना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। कोरोना से निपट पाए तो इकोनॉमी भी दुरुस्त होगी।

इटली में नाइट कर्फ्यू
इटली में शुक्रवार को 38 हजार मामले सामने आए। इस बीच सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। लोगों से कहा गया है कि अगर वे इसका पालन नहीं करेंगे तो जुर्माने के साथ जेल भी जाना पड़ सकता है। खास बात यह है कि इटली में हर दिन मामले बढ़ रहे हैं। हर दिन ये आंकड़ा 2 से 3 हजार तक बढ़ रहा है। मार्च-अप्रैल में संक्रमण का केंद्र रहे लोम्बार्डी में 9934 मामले सामने आए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ब्रिटेन के ज्यादातर हिस्से में लॉकडाउन है। इसकी वजह से कारोबारी गतिविधियां बिल्कुल बंद हैं। इसका काफी विरोध हो रहा है लेकिन, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने साफ कर दिया है कि लॉकडाउन फिलहाल नहीं हटाया जाएगा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36jqfcQ

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था