कारोबारी ने 8,183 करोड़ रु. के शेयर कर्मचारियों में बांटे, 200 करोड़पति बने

कंपनी और कर्मचारियों के लिए ब्रिटेन के ‘द हट ग्रुप’ के मालिक ने अपनी कंपनी के प्रॉफिट शेयर्स कर्मचारियों में बांट दिए। इससे कंपनी में काम करने वाले 200 कर्मचारी करोड़पति बन गए। ई-कॉमर्स कंपनी के मालिक मैथ्यू मोल्डिंग ने कंपनी के शेयर तेजी से चढ़ने पर कंपनी को प्रॉफिट होते देख यह फैसला किया। मैथ्यू ने अपनी कंपनी के प्रॉफिट में से 830 मिलियन पाउंड यानी करीब 8,183 करोड़ रुपए के शेयर कर्मचारियों में बांट दिए। उन्होंने एक बाय बैक स्कीम चलाई। ये सभी कर्मचारियों के लिए थी। कर्मचारियों का चयन उनके मैनेजर्स ने किया और लिस्ट मालिक तक पहुंचाई।

सबको फायदा
इस स्कीम का फायदा कंपनी के ड्राइवर्स से लेकर मैथ्यू की पर्सनल असिसटेंट तक को हुआ। मैथ्यू की पर्सनल असिस्टेंट कहती हैं कि इसे इतने पैसे मिले हैं कि वह 36 साल की उम्र में रिटायरमेंट ले सकती हैं। मैथ्यू ने कहा कि मैंने सबको अपना और कंपनी का लाभ बांटना चाहा, इसलिए यह स्कीम पेश की। सभी को काफी पैसे मिले हैं। इस समय व्यापार के विरोध में काफी लोग कुछ न कुछ बोल रहे थे लेकिन मुझे भरोसा था कि शेयर ऊपर जाएगा। कोई भी परफेक्ट नहीं होता, लेकिन हम सब लाभ और पैसे में हिस्सा जरूर चाहते हैं। द हट ग्रुप एक ई-कॉमर्स बिजनेस हैं। मैथ्यू मोल्डिंग जिमिंग के शौकीन है। उन्हें कई बिजनेस अवॉर्ड मिल चुके हैं। दुनियाभर के कई दिग्गज नेताओं से परिचय है। मैथ्यू अपनी शानदार पार्टियों के लिए भी जाने जाते हैं।

164 देशों में काम कर रही है कंपनी
मैथ्यू मोल्डिंग (48) ने 2004 में जॉन गैलमोर के साथ ‘द हट’ ग्रुप की स्थापना की थी। वे पिछले 16 साल से काफी पैसा कमा रहे हैं। उन्होंने अपने शेयरहोल्डर्स को 1.1 बिलियन डॉलर्स यानी 8,122 करोड़ रुपयों का बोनस दिया है।

द हट ग्रुप ने अपने शेयरधारकों को ये बोनस तब दिया, जब कंपनी के शेयर्स ऊपर गए और कंपनी को 63,505 करोड़ रुपयों का लाभ हुआ। वो भी सिर्फ 15 दिनों के भीतर। ग्रुप दो महीने पहले ही अपना आईपीओ लेकर आई थी। इस समय ग्रुप का मार्केट कैपिटल 80,521 करोड़ रुपए का है। द हट ग्रुप दुनियाभर के 164 देशों में काम कर रहा है। इस साल सितंबर में ही मैथ्यू मोल्डिंग को फोर्ब्स ने अरबपतियों की सूची में पहली बार शामिल किया है। शेयर स्कीम से कंपनी के करीब 200 कर्मचारियों को सीधा लाभ हुआ है और अब वे करोड़पति बन चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मैथ्यू मोल्डिंग की ई-कॉमर्स कंपनी ‘द हट ग्रुप’ को फायदा हुआ तो इन्होंने 8 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के शेयर कर्मचारियों को बांटे। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fFxvUJ

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

रूलिंग पार्टी की बैठक में नहीं पहुंचे ओली, भारत से बिगड़ते रिश्ते के बीच इस्तीफे से बचने की कोशिश