अमेरिका में एक दिन में सबसे ज्यादा 2.18 लाख नए संक्रमित आए, 2918 लोगों की मौत

अमेरिका के कैलिफाेर्निया प्रांत में रहने वाली करीब 4 करोड़ आबादी क्रिसमस पर घरों में बंद रह सकती है। क्योंकि यहां सबसे सख्त लॉकडाउन लगाने की तैयारी की जा रही है। वजह है, कोरोना का बढ़ता संक्रमण। आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में 3 दिसंबर को सबसे ज्यादा 2,18,576 कोरोना मरीज मिले हैं। यहां एक दिन में सबसे अधिक 2,918 मौतें भी हुईं। कोरोना संक्रमण के मामले में देश के सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में कैलिफाेर्निया शीर्ष 5 में शामिल है।

कैलिफाेर्निया में गुरुवार को एक दिन में कोरोना संक्रमण के 21,825 मामले सामने आए। ये देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अधिक थे। जबकि मरने वालों के लिहाज से कैलिफाेर्निया एक दिन में 145 मौतों के साथ देश में 5वें नंबर पर रहा था। इन आंकड़ों के मद्देनजर राज्य के गवर्नर गैविन न्यूसोम ने कहा, ‘अगर आज हमने कार्रवाई नहीं की तो हमारी अस्पताल व्यवस्था चरमरा जाएगी। मरने वालों का आंकड़ा ऊपर जाता रहेगा।

बाहर जाना, खाना-पीना, खेलना-कूदना, सब बंद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन लागू होने पर बाहर जाकर खाना-पीना, घूमना-फिरना, खेलना-कूदना आदि सब पर रोक लगाई जा सकती है। गवर्नर न्यूसोम ने कहा भी, ‘हम लोगों को मशविरा दे रहे हैं कि बेवजह यहां-वहां घूमना कुछ समय के लिए बंद कर देना चाहिए।’ सैलून, ब्यूटी पार्लर आदि भी बंद रह सकते हैं।

बस 100 दिन मास्क, बीमारी पर काबू पा लेंगे : बाइडेन

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देश के लोगों से सिर्फ 100 दिन मास्क लगाने की अपील की है। उन्होंने कहा, ‘बस 100 दिन। हमेशा के लिए नहीं। सिर्फ 100 दिन मास्क पहन लें तो हम महामारी पर काबू पा लेंगे। मैं राष्ट्रपति बनने के पहले ही दिन लोगों से आधिकारिक तौर पर यह अपील करने वाला हूं।

त्योहारी सीजन में संक्रमण तेजी से फैलने की चिंता

कोरोना संक्रमण के मामले में अमेरिका दुनिया का सबसे अधिक प्रभावित देश है। वहां अब तक 1 करोड़ 45 लाख 35 हजार 196 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 2 लाख 82 हजार 829 लोग जान गंवा चुके हैं। इस मामले में विश्व का दूसरा सबसे प्रभावित देश भारत है, जहां 95 लाख 71 हजार 780 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

भारत में संक्रमितों की संख्या त्योहारी सीजन (दशहरा-दीवाली) के बाद तेजी से बढ़ी है। यही अमेरिका की संघीय और राज्य सरकारों की भी चिंता है। क्योंकि पश्चिमी जगत के सबसे बड़े समारोह- क्रिसमस और न्यू ईयर अब आने वाले हैं। इसी के मद्देनजर लॉस एंजिलिस ने तो तीन सप्ताह का लॉकडाउन लागू भी कर दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लंदन के समरसेट हाउस परिसर में डोम शेप्ड रेस्तरां फिर खुल गए हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33IHQui

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल