ब्राजील में अगस्त के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा 53 हजार केस, इजराइल में 27 दिसंबर से वैक्सीनेशन

दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 6.92 करोड़ के पार हो गया। 4 करोड़ 79 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 15 लाख 74 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े https://ift.tt/2VnYLis के मुताबिक हैं। ब्राजील में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालात ये हैं कि यहां अगस्त के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा 53 हजार 453 मामले सामने आए। एक अच्छी खबर इजराइल से। यहां 27 दिसंबर से वैक्सीनेशन शुरू होगा।

ब्राजील में हालात फिर बिगड़े
WHO ने तमाम देशों से संक्रमण को रोकने के लिए सख्त उपाय करने को कहा है। ब्राजील में सरकार गाइडलाइन्स का पालन कराने में नाकाम रही है। हालात यह हैं कि बुधवार को यहां 53 हजार 453 मामले दर्ज किए गए। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ये तो वे आंकड़े हैं जो सामने आए हैं। हकीकत में संख्या इससे काफी ज्यादा हो सकती है। स्लम एरिया को लेकर खतरा ज्यादा है। इसी दौरान 836 लोगों की मौत भी हो गई। देश में अब तक कुल 6,728,452 मामले सामने आ चुके हैं। कुल 178,995 मौतें हुईं।

इजराइल में 27 दिसंबर से वैक्सीनेशन
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि देश में 27 दिसंबर से वैक्सीनेशन शुरू होगा। इजराइल ने भी फाइजर कंपनी से टाईअप किया है और इसकी पहली खेप तेल अवीव पहुंच चुकी है। नेतन्याहू ने बुधवार शाम मीडिया से कहा- देश को खुश होना चाहिए। हम 27 दिसंबर को पहला वैक्सीन लगाने जा रहे हैं। अब यह सिलसिला शुरू होगा और हर दिन करीब 60 हजार वैक्सीन लगाए जाएंगे। फाइजर ने 80 लाख वैक्सीन इजराइल को दे दिए हैं। अगली खेप गुरुवार को पहुंचेगी।

स्पेन में हालात सुधरे
स्पेन में हालात अब पहले से काफी बेहतर हैं। यहां हर एक लाख पर सिर्फ 193 केस मिल रहे हैं और हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा है कि जल्द ही इन मामलों पर भी काबू पा लिया जाएगा। अगस्त के बाद संक्रमण का यह सबसे कम स्तर है। हेल्थ मिनिस्टर साल्वाडोर इला ने कहा- हमने बहुत मेहनत से हालात पर काबू पाया है। अब स्पेन के लोगों का यह फर्ज है कि वे क्रिसमस के दौरान भी घरों में ही रहें ताकि संक्रमण फिर न फैल सके।

कनाडा वैक्सीन को मंजूरी देने वाला तीसरा देश
कनाडा ने फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सरकार इस बारे में आज विस्तार से जानकारी दे सकती है। इस वैक्सीन को मंजूरी देने वाला कनाडा तीसरा देश है। इसके पहले ब्रिटेन और बहरीन इसे मंजूरी दे चुके हैं। कनाडा के रेग्युलेटर ने एक बयान में कहा- हमने फाइजर-बायोएनटेक् वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। यह काफी इफेक्टिव और सेफ है। फिलहाल यह 16 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को दी जाएगी।

कनाडा के विक्टोरिया में एक सड़क से गुजरती महिला। यहां सरकार ने फाइजर वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बुधवार को फाइजर-बायोएनटेक की पहली खेप तेल अवीव पहुंची। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू खुद इसे रिसीव करने पहुंचे। देश में 27 दिसंबर से वैक्सीनेशन शुरू होगा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3m7FGKZ

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

रूलिंग पार्टी की बैठक में नहीं पहुंचे ओली, भारत से बिगड़ते रिश्ते के बीच इस्तीफे से बचने की कोशिश