नेपाली एयरलाइन ने 69 पैसेंजर्स को डेस्टिनेशन से 255 किमी दूर पहुंचा दिया, फिर कहा- बड़ी गलती हुई

आपने शायद ही कभी सुना हो कि कोई बस या ट्रेन गलत स्टेशन के लिए रवाना हो गई, पर नेपाल में एक विमान ने गलत शहर के लिए उड़ान भर दी। नेपाल की निजी एयरलाइन बुद्ध एयर का एक विमान में जनकपुर जाने के लिए पैसेंजर्स सवार हुए, लेकिन पहुंच गए पोखारा। यानी ओरिजिनल डेस्टिनेशन से 255 किलोमीटर दूर।

नेपाल के अखबार काठमांडू टाइम्स ने जब एयरलाइन से बात की तो बुद्ध एयरलाइन कहा कि उनकी तरफ से बड़ी गलती हुई है। एयरलाइन के मैनेजिंग डायरेक्टर बीरेंद्र बहादुर बसंत ने कहा कि हमने इस मामले की जांच के लिए कमेटी बनाई है। नेपाल में कोरोना की वजह से करीब 6 महीने तक एयर ट्रैफिक बंद रहा था। 21 सितंबर को विमानों की आवाजाही शुरू हुई है और अब करीब-करीब पूरी क्षमता के साथ उड़ान भर रहे हैं।

उड़ान से पहले फ्लाइट नंबर चेंज किए गए
घटना की शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम की परेशानियों के चलते पोखरा जाने वाली फ्लाइट को विजुअल फ्लाइट रूल्स (VFR) के चलते 3 बजे तक उड़ान की मंजूरी दी गई थी। मौसम के चलते फ्लाइट्स के ऑपरेशन में वैसे ही देरी हो रही थी, ऐसे में बुद्ध एयर के अधिकारियों ने पहले पोखरा के लिए फ्लाइट रवाना करने का फैसला किया। इसी के तहत फ्लाइट्स के नंबर चेंज कर दिए गए थे। जनकपुर और पोखरा की तरफ जाने वाले उड़ानों में 15-20 मिनट का अंतर था।

डेस्टिनेशन बदलने की जानकारी पायलट को नहीं मिली
फ्लाइट नंबर चेंज करने की वजह से ही गड़बड़ी हुई थी। ग्राउंड स्टाफ ने ऑन पेपर तो पोखरा जाने वाले 69 पैसेंजर्स की लिस्ट फ्लाइट U4505 से बदलकर फ्लाइट U4607 कर दी, लेकिन इस स्टाफ ने इस बारे में फ्लाइट कैप्टन और को-पायलट को जानकारी न देने की गलती कर दी। फ्लाइट अटेंडेंट ने भी प्लेन में अनाउंसमेंट किया कि फ्लाइट जनकपुर के लिए उड़ान भर रही है। ऐसे में पैसेंजर्स कुछ नहीं कर सकते थे और विमान भी उड़ान भर चुका था।

एयरलाइन ने कहा कि ग्राउंड स्टाफ और पायलट के बीच कम्युनिकेशन गैप था। पायलट्स ने भी पैसेंजर्स को नहीं देखा। उड़ान भरने के बाद पायलटों से बात करने की कोशिश की गई, पर ये नहीं हो पाया, क्योंकि कंपनी के नियमों के चलते उन्हें बात करने की इजाजत नहीं थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नेपाल में 21 सितंबर को विमानों की आवाजाही शुरू हुई है और अब करीब-करीब पूरी क्षमता के साथ उड़ान भर रहे हैं। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34t7YK2

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

रूलिंग पार्टी की बैठक में नहीं पहुंचे ओली, भारत से बिगड़ते रिश्ते के बीच इस्तीफे से बचने की कोशिश