फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति वेलेरी गिसकार्ड का संक्रमण से निधन, इंटरपोल ने कहा- नकली वैक्सीन से सावधान रहें

दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 6.48 करोड़ के पार हो गया। 4 करोड़ 49 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 14 लाख 98 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े https://ift.tt/2VnYLis के मुताबिक हैं। फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति वेलेरी गिसकार्ड डिएस्टेंग का संक्रमण से निधन हो गया। वे 94 साल के थे। इंटरपोल ने सभी देशों को चेतावनी जारी की है। इसमें नकली वैक्सीन से सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति नहीं रहे
फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति वेलेरी गिसकार्ड डिएस्टेंग का कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद निधन हो गया। 94 साल के वेलेरी को यूरोपीय देशों को एकजुट करने के लिए जाना जाता है। वे 1974 से 1981 तक राष्ट्रपति रहे। उन्हें कुछ दिन पहले सांस लेने में दिक्कत हुई थी। इसके बाद उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। स्वस्थ होने के बाद वे घर आ गए थे। बुधवार को उन्हें अचानक फिर दिक्कत हुई। देर रात उन्होंने अंतिम सांस ली। परिवार ने बताया कि वेलेरी कोरोना संक्रमित थे।

इंटरपोल की चेतावनी
इंटरपोल ने बुधवार रात एक ग्लोबल अलर्ट जारी किया। इसमें सभी देशों से कहा गया है कि कोविड-19 के दौर में कुछ लोग संगठित अपराध में शामिल हो रहे हैं और ये नकली कोरोना वैक्सीन सप्लाई कर सकते हैं। पेरिस मुख्यालय से जारी बयान में एजेंसी ने कहा कि उसने इस बारे में 194 देशों को अलर्ट जारी किया है। इसमें कहा गया है कि वे इस बात को तय करें कि किसी तरह की नकली वैक्सीन लोगों तक न पहुंच पाए। इसके लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर भी नजर रखें। इसके लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों और जांच एजेंसियों के बीच तालमेल होना जरूरी है।

इंटरपोल ने कहा है कि कोविड-19 की नकली वैक्सीन सप्लाई का खतरा है। इसके लिए 194 सदस्य देशों को अलर्ट जारी किया गया है। (प्रतीकात्मक)

ब्राजील की तैयारी
ब्राजील कोविड-19 को रोकने के लिए कोविड वैक्सीन के इमरजेंसी यूज को मंजूरी दे सकता है। देश के हेल्थ रेग्युलेटर एनविसा ने बुधवार को यह जानकारी दी। एनविसा ने कहा कि वो इस बारे में तमाम सरकारी एजेंसियों और हेल्थ मिनिस्ट्री के संपर्क में है। एजेंसी ने कहा- हम फिलहाल हर केस पर नजर रख रहे हैं और हमारे यहां वैक्सीन ट्रायल्स भी आखिरी चरण में हैं। हालांकि, हमारे पास अब तक अप्रूवल के लिए कोई अर्जी नहीं आई है।

एस्ट्राजेनिका, जॉनसन एंड जॉनसन, फाइजर और साइनोवैक कंपनियां ब्राजील में फेज-3 ट्रायल्स कर रही हैं। इस बीच ब्राजील की हेल्थ मिनिस्ट्री ने भी कहा है कि वो वैक्सीनेशन के लिए रणनीति तैयार कर रही है। यह सबसे पहले हेल्थ वर्कर और 75 साल से ऊपर के लोगों को दी जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति वेलेरी गिसकार्ड डिएस्टेंग का कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद निधन हो गया। 94 साल के वेलेरी 974 से 1981 तक राष्ट्रपति रहे।(फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JGiUfK

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल