अमेरिकी अटॉर्नी जनरल बोले- राष्ट्रपति चुनाव में ऐसी कोई धांधली नहीं हुई जिससे नतीजा बदल जाता

अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेंट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के उन दावों को खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली के आरोप लगाए थे। अमेरिकी अटॉर्नी जनरल ने कहा- जस्टिस डिपार्टमेंट को अपनी जांच में अब तक इस तरह के कोई सबूत नहीं मिले हैं, जिनके आधार पर ये कहा जा सके कि धांधली की वजह से चुनाव नतीजा बदल सकता था।

अटार्नी जनरल विलियम बार का यह बयान इसलिए अहम हो जाता है क्योंकि ट्रम्प और उनकी कैम्पेन टीम लगातार चुनाव में व्यापक धांधली के आरोप लगा रहे हैं। ट्रम्प के वकीलों में कई राज्यों में चुनावी धांधली को लेकर केस भी दर्ज कराए हैं।

हार मानने को तैयार नहीं ट्रम्प
अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हुआ था। डेमोक्रेट पार्टी के जो बाइडेन 306 इलेक्टोरल वोट हासिल करके चुनाव जीत चुके हैं। हालांकि, औपचारिक घोषणा 14 दिसंबर को इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग के बाद ही होगी। ट्रम्प को 232 वोट मिलने की संभावना है। वोटिंग और इसके बाद काउंटिंग को लेकर ट्रम्प कैम्पेन कई राज्यों में शिकायत और केस दर्ज करा चुका है। उसका आरोप है कि कई राज्यों में मेल इन बैलट्स में व्यापक गड़बड़ी हुई। कैलिफोर्निया और टेक्सास की दो अदालतें इन आरोपों को खारिज भी कर चुकी हैं। लेकिन, ट्रम्प और उनकी टीम हार मानने तैयार नहीं है।

नतीजा नहीं बदल सकता
ट्रम्प के आरोपों पर पहली बार जस्टिस डिपार्टमेंट और अटॉर्नी जनरल का रिएक्शन आया। मंगलवार को न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में विलियम बार ने ट्रम्प का नाम तो नहीं लिया, लेकिन उनके आरोपों को खारिज कर दिया। कहा- आज की तारीख में हमें इस तरह के कोई सबूत नहीं मिले, जिसके आधार पर यह कहा जा सके कि चुनाव में व्यापक धांधली हुई और इससे चुनाव नतीजा बदल जाता।

जांच जारी रहेगी
बार ने कहा- हमें जिस तरह की शिकायतें मिलती हैं, उस आधार पर कार्रवाई जरूर की जाती है। इस मामले में भी अब तक जो शिकायतें मिली हैं, उनकी एफबीआई और डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस की टीमें जांच कर रही हैं। दूसरी तरफ, ट्रम्प के वकील ने बार के बयान को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा- मुझे नहीं लगता हमारे अटॉर्नी जनरल को सारे फैक्ट्स की जानकारी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प लगातार यह दावा कर रहे हैं कि चुनाव में धांधली हुई। पहली बार जस्टिस डिपार्टमेंट ने उनके व्यापक धांधली के आरोपों को खारिज किया है। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JxEYcG

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

रूलिंग पार्टी की बैठक में नहीं पहुंचे ओली, भारत से बिगड़ते रिश्ते के बीच इस्तीफे से बचने की कोशिश