नोवावैक्स ने ब्रिटेन में मिले नए वैरिएंट पर वैक्सीन की टेस्टिंग शुरू की, अमेरिकी अस्पतालों में मरीज बढ़े

दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 8.16 करोड़ के ज्यादा हो गया। 5 करोड़ 77 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 17 लाख 80 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े https://ift.tt/2VnYLis के मुताबिक हैं। अमेरिकी अस्पतालों में नए मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सोमवार को यहां एक लाख 21 हजार से ज्यादा नए मरीज भर्ती हुए। एक अच्छी खबर यह है कि नोवावैक्स बायोटेक कंपनी कोरोना के उन नए स्ट्रैन पर वैक्सीन टेस्टिंग शुरू करने जा रही है जो हाल ही में ब्रिटेन में मिले हैं।

अमेरिका में कम नहीं हुईं मुश्किलें
अमेरिकी सरकार के कोविड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट (CTP) ने सोमवार रात अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों पर नया आंकड़ा जारी किया। यह परेशान करने वाला है। महामारी के शुरू होने के बाद अब तक का यह एक दिन में भर्ती हुए मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है। सोमवार को कुल मिलाकर देश के अस्पतालों में एक लाख 21 हजार 235 मरीज एडमिट हुए।

इतना ही नहीं यह लगातार 27वां दिन रहा जब अमेरिका में एक दिन में एक लाख से ज्यादा मरीज भर्ती हुए। 27 दिसंबर को एक लाख 18 हजार और 25 दिसंबर को भी एक लाख 18 हजार मरीज ही अस्पतालों में भर्ती हुए थे।

नए स्ट्रैन के लिए वैक्सीन टेस्टिंग
CNN ने अपनी एक रिपोर्ट में कोरोना के नए स्ट्रैन पर वैक्सीन टेस्टिंग की जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक, नोवावैक्स बायोटेक कंपनी ने ब्रिटेन में मिले कोविड-19 के नए वैरिएंट पर वैक्सीन की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इसकी नॉर्मल वैक्सीन के फेस 3 के ट्रायल भी चल रहे हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा- हमने ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए वैरिएंट पर रिसर्च पूरी कर ली है। इसके बाद इस वैरिएंट पर वैक्सीन की टेस्टिंग भी शुरू हो गई है। हो सकता है नतीजे आने में कुछ हफ्ते लगें।

वैक्सीन ट्रायल में यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि नए स्ट्रैन पर वैक्सीन का कितना असर होगा या यह वैक्सीन इस नए स्ट्रैन को खत्म कर पाएगी या नहीं। इसके पहले फाइजर और मॉडर्ना भी इस नए स्ट्रैन पर वैक्सीन टेस्टिंग शुरू कर चुकी हैं। नए वैरिएंट को पिछले वायरस के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैलने वाला बताया गया है। यह बुजुर्गों के लिए ज्यादा खतरनाक है।

कैलिफोर्निया में सख्ती बढ़ेगी
अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में स्टे ऐट होम की मियाद बढ़ाई जाएगी। यहां के गवर्नर गेविन न्यूसन ने यह जानकारी दी। इसके पहले तीन हफ्ते का स्टे ऐट होम ऑर्डर जारी किया गया था। यह सोमवार को खत्म हो गया। माना जा रहा है कि दो हफ्ते के लिए यह मियाद और बढ़ाई जाएगी। इस बारे में आदेश आज जारी किए जा सकते हैं। इसके अलावा हालात पर काबू करने के लिए अमेरिकी फौज की स्पेशल यूनिट की तैनाती पर भी विचार किया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्टे ऐट होम ऑर्डर दो हफ्ते बढ़ाया जा रहा है। इस बारे में आदेश आज शाम तक जारी किया जा सकता है। अमेरिका के इस राज्य में सबसे ज्यादा संक्रमित हैं। फोटो सोमवार की है। तब लास एंजिलिस की सड़क पर लोग इस तरह घूमते नजर आए थे।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37VhTuc

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

रूलिंग पार्टी की बैठक में नहीं पहुंचे ओली, भारत से बिगड़ते रिश्ते के बीच इस्तीफे से बचने की कोशिश